केंद्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने पंचैरी क्षेत्र के लोगों की समस्याएं जानीं

जागरण संवाददाता. ऊधमपुर संसदीय मामलों व केंद्रीय सांस्कृतिक राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल बुध्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:18 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:18 AM (IST)
केंद्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने पंचैरी क्षेत्र के लोगों की समस्याएं जानीं
केंद्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने पंचैरी क्षेत्र के लोगों की समस्याएं जानीं

जागरण संवाददाता. ऊधमपुर : संसदीय मामलों व केंद्रीय सांस्कृतिक राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल बुधवार को ऊधमपुर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। पहले दिन उन्होंने ऊधमपुर के पंचैरी इलाके का दौरा किया, जहां पर उन्होंने लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं व मांगों की जानकारी लेने के साथ जनउम्मीदों को टटोला।

केंद्रीय राज्यमंत्री मेघवाल दोपहर 12:30 बजे ऊधमपुर पहुंचे। ऊधमपुर पहुंचने पर प्रशासनिक अधिकारियों, भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। ऊधमपुर में कुछ देर रुक कर जलपान के बाद मंत्री अधिकारियों के साथ पंचैरी के लिए रवाना हो गए। दोपहर बाद दो बजे पंचैरी पहुंचने पर केंद्रीय राज्यमंत्री का स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के कार्यो का ई उद्घाटन किया। कई ट्रांसफार्मरों का भी उद्घाटन किया और कुछ निर्माण कार्यो का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर डीडीसी चेयरमैन, बीडीसी चेयरमैन, बीडीसी सदस्य, डीडीसी सदस्य और पंचायत व जनप्रतिनिधियों ने मंत्री को इलाके की मांगों व समस्याओं से अवगत कराया। लोगों ने प्रमुख रूप से पंचैरी से कैंथगली तक की खस्ताहाल सड़क को पक्का करने की मांग की। इसके साथ ही ऊधमपुर से कैंथगली तक कुछ दिन पहले पक्की बनाई गई सड़क का तारकोल उखड़ने का मुद्दा उठाया और इस सड़क को भी ठीक करने की मांग की। इसके अलावा कई अन्य मांगें रखीं।

इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि आउटरीच कार्यक्रम के तहत लोगों की शिकायतें और लंबित कामों व योजनाओं की जानकारी ली है। कुछ में साफ्ट और कुछ में हार्ड इंटरवेंशन की जरूरत है। कुछ काम सांस्कृतिक मंत्रालय से भी संबंधित हैं। अपने दौरे के बाद वह अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे। निश्चित रूप से केंद्र सरकार के विकास के एजेंडे के मुताबिक इलाके के विकास में तेजी आएगी। सरकार पूरे जम्मू कश्मीर राज्य में संस्कृति का विकास करने के लिए कुछ तो एएसआइ की साइट (धरोहरों) की सुरक्षा, कुछ नई साइट आ सकती हैं क्या, कोई वर्ड हेरिटेज बन सकती है, संग्राहलय बन सकता है, इस पर काम कर रही है। संगीत, चित्रकला कलाकारों को सरकारी योजनाओं का कुछ लाभ मिल सके, आउटरीच कार्यक्रमों से इन चीजों का पता लगता है और फायदा होता है।

वहीं, मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान सेहत कार्ड, केसी कार्ड सहित अन्य कार्डो का वितरण किया। उन्होंने मुमकिन योजना के तहत लाभार्थियों को वाहनों की चाबियां भी सौंपी। माताओं को ममता किट्स भेंट की। सब्सिडी योजना के तहत लाभार्थी किसानों और बागवानों को कृषि उपकरण व ट्रैक्टर भेंट किए। मंत्री ने पंचैरी में पानी सीमितियों के साथ बैठक भी की।

कार्यक्रम में लोक कलाकार हेमराज व उनके सहयोगी कलाकारों ने कुड नृत्य प्रस्तुत कर सबका मनोरंजन किया। दौरे के दौरान मंत्री के साथ डीसी ऊधमपुर इंदु कंवल चिब, एसएसपी सरगुन शुक्ला, एसीआर विकार अहमद गिरि सहित अन्य प्रशानिक अधिकारी मौजूद थे। मंत्री के समक्ष लोगों ने ये मांगें रखीं

ऊधमपुर से सावलाकोट तक बाया पंचैरी सड़क बनाई जाए।

सावला कोट प्रोजेक्ट का काम जल्द शुरू किया जाए।

चोबू नाला पर पुल बनाया जाए

पंचैरी क्षेत्र को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए यहां पर सुविधाओं विकसित किया जाए।

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ साहसिक पर्यटन को विकसित करने के लिए उचित कदम उठाया जाए।

इलाके में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हैलीपैड बनाकर हेलीकाप्टर सुविधा उपलब्ध कराई जाए, जिससे मां वैष्णो देवी आने वाले पर्यटकों को पंचैरी के खूबसूरत इलाकों तक पहुंचाया जाए।

विभिन्न जगहों पर टूरिस्ट हट्स बनाया जाए आज ऊधमपुर में लोगों के साथ मिलेंगे केंद्रीय राज्यमंत्री

पंचैरी का दौरा करने के बाद अपने दौरे के दूसरे दिन संसदीय मामलों व केंद्रीय सांस्कृतिक राज्यमंत्री वीरवार को ऊधमपुर में लोगों से मुलाकात कर उनकी मांगों व समस्याओं को सुनेंगे।

मंत्री सुबह ऊधमपुर हायर सेकेंडरी स्कूल में अमर संतोष म्यूजियम व आर्ट गैलरी के सहयोग से प्रशासन द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में शिरकत करेंगे। इस प्रदर्शनी में जीवाश्म, पत्थर के औजार, पत्थर और मिट्टी के बर्तन, हथियार, वाद्य यंत्र, सिक्के, सक्लपचर, पांडु लिपियां, भोज पत्र, ताड़ पत्र के अलावा राज्य की विभिन्न पेंटिग प्रदर्शित की जाएंगी। वहीं, इसी उपलक्ष्य में ऊधमपुर में साइकिल रैली का आयोजन होगा, जो सुबह तारा निवास ऊधमपुर से शुरू होकर विभिन्न इलाकों से गुजरते हुए सरकारी ब्वायज हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचेगी। रैली में 20 के करीब साइकिलिस्ट हिस्सा लेंगे। वहीं, हायर सेकेंडरी स्कूल में केंद्रीय राज्यमंत्री को स्कूल के एनसीसी कैडेट्स गार्ड आफ आनर पेश करेंगे। इसके बाद मंत्री लोगों को संबोधित करेंगे। स्कूल में मंत्री विभिन्न संगठनों और लोगों के शिष्टमंडल से मुलाकात करेंगे।

chat bot
आपका साथी