जिले में बीएसएनएल की एफटीटीएच सेवा दो दिन बाद बहाल

जागरण संवाददाता ऊधमपुर बुधवार सुबह से पूरे जम्मू संभाग में बंद भारत संचार निगम लिमिटेड

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:21 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:21 AM (IST)
जिले में बीएसएनएल की एफटीटीएच सेवा दो दिन बाद बहाल
जिले में बीएसएनएल की एफटीटीएच सेवा दो दिन बाद बहाल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : बुधवार सुबह से पूरे जम्मू संभाग में बंद भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की फाइबर टू दी होम (एफटीटीएच) सेवा आखिरकार दो दिन बाद शुक्रवार को फिर से बहाल हुई। फाइबर इंटरनेट सेवा बहाल होने से विद्यार्थियों और घरों से काम करने वाले लोगों ने राहत की सांस ली।

बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे (बीएनजी) के 10 जी पोर्ट के हार्डवेयर में बुधवार सुबह 10 बजे के करीब अचानक तकनीकी खराबी आ गई थी। जिसके बाद से पूरे संभाग में बीएसएनएल की एफटीटीएच सेवा ठप हो गई। बीएसनएल और उपकरण लगाने वाली कंपनी के इंजीनियरों ने खराबी को ठीक करने का भरसक प्रयास किया, मगर खराबी ठीक नहीं हो सकी।

जम्मू संभाग में एफटीटीएच सेवा प्रदान करने वाली 112 ओएलटी (ऑप्टिकल लाइन टर्मिनल) डिवाइस हैं, जिससे जम्मू संभाग में 17 हजार एफटीटीएच उपभोक्ता जुड़े हैं। इनमें से कुछ पहले से बीएनएजी में चल रहे हैं। इसके बाद बीएसएनएल ने उत्तरी कमान और वायु सेना सहित कुछ अहम क्षेत्रों में एफटीटीएच सेवा बहाल करने के लिए 1 जी के उपलब्ध 6 से 7 पोर्ट और कुछ ओएलटी सहित कुल 28 को ट्रैफिक डाला, जिसमें से चार ओएलटी ऊधमपुर की थी। जिसके बाद संभाग के 17,000 उपभोक्ताओं में से पांच हजार उपभोक्ताओं का इंटरनेट शुरू हो गया। मगर बीच-बीच में कुछ उपभोक्ताओं को कम स्पीड मिलने से दिक्कत हुई।

इस खराबी की वजह से एफटीटीएच सेवा बंद होने की वजह से बीएसएनएल उपभोक्ताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा परेशानी विद्यार्थी, बैंक, कॉलेज के साथ घर से काम करने वाले लोगों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को हुई। फाइबर इंटरनेट सेवा ठप होने की वजह से जहां विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाएं नहीं लगा पाए तो कुछ को फोर जी पर बड़ी परेशानी या अपने रिश्तेदारों के घर जाकर वहां पर लगे साधारण ब्राडबैंड इंटरनेट कनेक्शन पर क्लॉस लगानी पड़ी। कई लोगों ने साइबर कैफे में जाकर अपने काम किए।

बीएनएस के खराब कार्ड को बदलने के लिए जबलपुर से एयरकार्गो से भेजा गया नया कार्ड शुक्रवार सुबह दस बजे के करीब जम्मू पहुंच गया। इसके पहुंचने के साथ बीएसएनएल के इंजीनियरों ने पुराने खराब कार्ड से इस बदल कर आवश्यक कंफीग्रेशन कर दो दिनों से ठप पड़ी इंटरनेट सेवा को पूरी तरह से बहाल कर दिया। पूरे दो दिनों के बाद एफटीटीएच सेवा बहाल होने से ऊधमपुर में एफटीटीएच उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली है।

chat bot
आपका साथी