देविका श्मशानघाट पर बना पुल असुरिक्षित, यातायात ठप

शहर में श्मशानघाट के पास बना देविका के पुल असुरक्षित घोषित कर दिया गया। उसके बाद जिला प्रशासन ने देविका पर बने पुल पर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दिया है। इसके लिए पुल के बीचोबीच चेतावनी बोर्ड लगाने के साथ अवरोधक बना कर वाहनों की आवाजाही के लिए रास्ता बंद कर दिया है ताकि गुजरने वाले वाहनों के वजन से पुल क्षतिग्रस्त न हो।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:34 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:34 AM (IST)
देविका श्मशानघाट पर बना पुल असुरिक्षित, यातायात ठप
देविका श्मशानघाट पर बना पुल असुरिक्षित, यातायात ठप

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर में श्मशानघाट के पास बना देविका के पुल असुरक्षित घोषित कर दिया गया। उसके बाद जिला प्रशासन ने देविका पर बने पुल पर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दिया है। इसके लिए पुल के बीचोबीच चेतावनी बोर्ड लगाने के साथ अवरोधक बना कर वाहनों की आवाजाही के लिए रास्ता बंद कर दिया है, ताकि गुजरने वाले वाहनों के वजन से पुल क्षतिग्रस्त न हो।

देविका मंदिर परिसर तक पहुंचने के लिए देविका नदी पर श्मशान घाट पर बने पुल की आयु पचास वर्ष से भी ज्यादा हो चुकी है। वर्षों से बने इस पुल को पीडब्ल्यूडी काफी समय से असुरक्षित घोषित कर चुका है। पिछले वर्ष थोड़ी बहुत मरम्मत करने की वजह से पुल पर अभी तक वाहनों का आवागमन हो रहा था। मगर देविका प्रोजेक्ट का काम शुरू होने के बाद से पुल से जेसीबी, सामान लेकर भारी मालक वाहनों का आवागमन बढ़ गया। आधी सदी से ज्यादा यह पुराना पुल इतना भार झेलने में असमर्थ था।

करीब तीन सप्ताह पहले इस पुल के नीचे से काफी सीमेंट निकल कर गिर गया। जिससे पुल के सरिये तक नजर आने शुरू हो गए हैं। देविका श्मशानघाट पर अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए आने वाले बड़ी संख्या में लोग इसी पुल पर खड़े हो कर अंतिम संस्कार देखते हैं। किसी वीआइपी के अंतिम संस्कार में तो यह संख्या सैकड़ों कोती है। ऐसे में पुराने पुल पर काफी वजन रहता है और किसी बड़े हादसे की आशंका हर समय बनी हुई थी। विशेष रूप से देविका प्रोजेक्ट के माल वाहक वाहनों के आने जाने की वजह से।

पुल की खस्ताहालत को देखते हुए डीसी ऊधमपुर इंदु कंवल चिब ने देविका तट पर बने पुल पर से सभी वाहनों के आने जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया। सोमवार को डीसी के निर्देशों पर पुल के बीच सूचना और चेतावनी का बोर्ड लगाने के साथ अवरोधक बना दिया गया है। ताकि कोई वाहन चाह कर भी दूसरी तरफ न जा सके। इस बारे में डीसी ऊधमपुर ने कहा कि पुल काफी पुराना है। ऐसे में इस पर वाहनों के गुजरने से यह क्षतिग्रस्त हो सकता है। इससे कोई हादसा हो सकता है। इसके मद्देनजर पुल पर से वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से प्रतिबंधित करते हुए सभी वाहनों के पुल से गुजरने को प्रतिबंधित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी