बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास कर बनेगा दूसरा बैली पुल

जागरण संवाददाता ऊधमपुर बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त होने से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:46 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:46 AM (IST)
बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास कर बनेगा दूसरा बैली पुल
बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास कर बनेगा दूसरा बैली पुल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त होने से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। बिरमा नदी पर एक नहीं दो बैली पुलों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें एक पुल को तो एक पखवाड़े का समय लगेगा, जबकि दूसरा बैली पुल बिरमा के पुराने पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास करके बनाया जाएगा। इस पुल को मंगलवार तक वाहनों और लोगों की आवाजाही के खोल भी दिया जाएगा।

बता दें कि मौसम की मार के कारण बिरमा नदी का पुल पिछले शनिवार को क्षतिग्रस्त हुआ था। इससे इसे तीन दिन तक बंद रखकर बीते मंगलवार को ही ठीक कर खोला गया। मगर इसके बाद बुधवार को बारिश से पुल की ठीक की गई अप्रोच रोड क्षतिग्रस्त हो गई। इसके साथ ही जिस पर पुल टिका था, वह अबटमेंट भी क्षतिग्रस्त होने से पुल हल्का टिल्ट भी हो गया। इससे पुल को असुरक्षित घोषित कर इसे वाहनों के साथ हर तरह की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया। पुल बंद होने की वजह से इस पुल से गुजर कर आने-जाने वाले लोग बेहद परेशान हो गए। क्योंकि उनको या तो 10 से 20 किलोमीटर लंबा चक्कर लगाकर अपने घरों तक पहुंचना पड़ रहा था, या बिरमा नदी के पानी के बीच से जान जोखिम में डालकर जाना पड़ रहा था।

लोगों को सुरक्षित राह गुजर और बिरमा पुल का विकल्प देने के लिए बिरमा पर बैली पुल बनाने का काम बीआरओ ने वीरवार को शुरू कर दिया है। मौजूदा क्षतिग्रस्त पुल से करीब 300 मीटर दूर इस पुल की अप्रोच रोड बनाने के बाद अब अबटमेंट बनाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। मगर इस पुल को बनकर तैयार होने में अभी एक पखवाड़े तक का समय लगेगा। ऐसे में लोगों को जल्द राहत देने के लिए प्रशासन ने बीआरओ की मदद से पुराने बिरमा पुल पर क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास कर हुए पुल बनाने का फैसला लिया है। इससे लोगों को जल्द राहत मिल सके।

इस बारे में बीकन 52 आरसीसी के ओसी मुकुल विशिष्ट ने बताया कि बैली पुल का एक छोर बिरमा पुल के पहले पिल्लर पर, जबकि दूसरा छोर क्षतिग्रस्त अबटमेंट से 130 फीट पीछे पीछे होगा। इस तरह से पुल का क्षतिग्रस्त हिस्सा बाईपास करके लोगों को और वाहनों को सुरक्षित राह गुजर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पुल पर किस क्षमता तक के वाहन गुजरने की अनुमति दी जाएगी, यह पुल बनने के बाद ही कहा जा सकता है। उन्होंने बताया कि पुल का सामान पहुंचना शुरू हो गया है। शनिवार रात से ही काम शुरू कर दिया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो सोमवार शाम या मंगलवार सुबह तक इस बैली पुल को आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी