कोरोना और डेंगू के खिलाफ जागरूक करें स्वास्थ्य कर्मी : बीएमओ

संवाद सहयोगी पौनी डेंगू चिकनगुनिया और कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य कर्मी प्रत्येक व्यक्ति

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:41 AM (IST)
कोरोना और डेंगू के खिलाफ जागरूक करें स्वास्थ्य कर्मी : बीएमओ
कोरोना और डेंगू के खिलाफ जागरूक करें स्वास्थ्य कर्मी : बीएमओ

संवाद सहयोगी, पौनी : डेंगू, चिकनगुनिया और कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य कर्मी प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक करें। यह निर्देश ब्लाक मेडिकल आफिसर पौनी डाक्टर कमल जी जाडू ने स्वास्थ्य कर्मियों को दिए।

बीएमओ ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि वे खासकर डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर लोगों को जागरूक करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन चल रहा है और मौजूदा समय में अभी उसके मामले भी कम हैं, लेकिन डेंगू के मामले न आएं, इसको लेकर विभाग के प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मी को सतर्क रहना होगा। इस दौरान इंचार्ज मलेरिया इंस्पेक्टर पौनी नसीब सिंह ने ब्लाक मेडिकल आफिसर को अवगत कराया कि वह पिछले काफी समय से डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर रहे हैं। लोगों को उक्त बीमारियों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने के अलावा खून की जाच कर निश्शुल्क दवा भी वितरित की जा रही है। उन्होंने बताया कि लोगों को अपने घरों में किसी भी तरह का पानी इकट्ठा नहीं होने देना है, जिससे कि दूषित पानी से फैलने वाली डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारी से बचा जा सके।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना संक्रमण के अलावा शरीर में लगने वाली अन्य बीमारियों के बारे भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों से कहा गया है कि अगर किसी भी व्यक्ति को किसी तरह की कोई बीमारी की शिकायत लगती है तो वह तुरंत नजदीकी चिकित्सा केंद्र में पहुंचकर डाक्टर से चेकअप करवाए और डाक्टर के मुताबिक दवा का प्रयोग करे।

chat bot
आपका साथी