सलाहकार ने कोरोना नियंत्रण प्रबंधों को जांचा

उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर खान ने ऊधमपुर का दौरा किया। इस दौरान खान ने कोरोना नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए उपायों की समीक्षा की और आरडीडी कार्यों का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:20 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:20 AM (IST)
सलाहकार ने कोरोना नियंत्रण प्रबंधों को जांचा
सलाहकार ने कोरोना नियंत्रण प्रबंधों को जांचा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर खान ने ऊधमपुर का दौरा किया। इस दौरान खान ने कोरोना नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए उपायों की समीक्षा की और आरडीडी कार्यों का निरीक्षण किया। पंचायत घरों के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने मानसर सुरिसर विकास प्राधिकरण और पत्नीटॉप विकास प्राधिकरण के काम परियोजना के कामकाज की समीक्षा की। बाद में सलाहकार बशीर खान ने डीसी दफ्तर के कांफ्रेंस हाल में डीडीसी, बीडीसी सदस्यों और व्यापारिक, धार्मिक संगठनों और ट्रांसपोर्टरों के साथ भी बैठक की।

डीसी ऊधमपुर इंदु कंवल चिब ने सलाहकार बसीर खान को जिला में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदमों की विस्तार से जानकारी दी। सलाहकार ने कोरोना से बचाव के लिए किए गए आवश्यक उपायों की सराहना की। उपायुक्त ने बताया कि जिला उधमपुर प्रशासन वार्डवार टीकाकरण करवा रहा है, जिसके की 18-44 आयु वर्ग के लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन का टीका लगाया जा सके। सलाहकार ने डीसी को जिला के दूर-दराज के क्षेत्रों में भी व्यापक टीकाकरण अभियान चलाने को कहा।

इस अवसर पर सीएमओ ऊधमपुर डॉ. केसी डोगरा ने कोरोना को लेकर विस्तृत पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से सलाहकार व सभी को जानकारी दी, जिसमें कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले, सैंपल एकत्रित करने, कांटेक्ट ट्रेसिग, कोविड सेंटर, वैक्सीनेशन, आक्सीजन कंसंट्रेटर सहित अन्य चीजों की जानकारी आंकड़ों के साथ विस्तार से दी। सलाहकार बसीर खान ने कोरोना संक्रमण मरीजों को प्रदान की जा रही होम आइसोलेशन सुविधा का जायजा लेने के अलावा नामित कोविड केयर सेंटरों में उपलब्ध बुनियादी ढांचे और आवश्यक सुविधाओं की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने टेली-कंसलटेशन और टेली-मेडिसिन सेवाओं को बढ़ावा देने पर बल दिया। सलाहकार ने टीकाकरण, टेस्टिग, कांटेक्स ट्रेसिग, आइसीयू सुविधाएं, होम आइसोलेशन का फॉलोअप, कोविड केयर सेंटरों में बिस्तरों क्षमता की जानकारी ली।

डीसी के कांफ्रेंस हाल में आयोजित बैठक में जिला विकास परिषद के अध्यक्ष उधमपुर लाल चंद, उपायुक्त उधमपुर इंदु कंवल चिब, निदेशक ग्रामीण विकास विभाग जम्मू किशोर सिंह चिब, एसएसपी सरगुन शुक्ला, डीडीसीएस और बीडीसी के सदस्य, अध्यक्ष एमसी डॉ जोगेश्वर गुप्ता, उपस्थित थे. जिला पदाधिकारी के अलावा व्यापारी संघों के प्रतिनिधि ट्रांसपोर्टर एवं धर्मगुरु मौजूद रहे। टीकाकरण तेज करने के निर्देश सलाहकार ने अधिकारियों को टीकाकरण प्रक्रिया को बढ़ाने के निर्देश दिए। लोगों से नामित वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर टीकाकरण कराने का आग्रह किया। वहीं बीडीसी, डीडीसी व पार्षदों व पंचायत प्रतिनिधियों को कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित एसओपी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गांवों में कार्यक्रम करने को कहा। पंचायत प्रतिनिधियों को 18-44 आयु वर्ग के लोगों को टीके लगवाने में भी सहयोग करने का आह्वान किया।

पंचैरी में टूरिस्ट हट का काम पूरा करने की मांग बैठक में बीडीसी व डीडीसी सदस्यों व नगर परिषद अध्यक्ष ने पंचैरी में निर्माणाधीन टूरिस्ट हट को पूरा करने, तीन स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था को मजबूत करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ की कमी दूर करने की मांग सलाहकार के सामने उठाई। डीसी ऊधमपुर ने सलाहकार को बताया कि 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं। अध्यक्ष एमसी ने पीएचसी स्तर पर वेंटिलेटर और मानव संसाधन की कमी के बारे में सलाहकार को जानकारी दी। धार्मिक नेताओं ने कोरोना से बचाव के उपायों की दिशा में सरकार के प्रयासों के लिए सलाहकार और जिला प्रशासन की सराहना की। मलाड़ में विकास कार्यो का जायला लिया सलाहकार बसीर खान ने पंचायत घर मलाड़ लोअर का दौरा कर वहां जारी विकास कार्यों का जायजा लिया। पंचायती राज संस्थाओं से बातचीत की। मौजूद अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्रों में आइईसी गतिविधियां शुरू कर कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा। निदेशक आरडीडी को जिले में छूटे हुए पंचायत घरों के लिए तत्काल जमीन की पहचान करने और सभी पंचायत घरों में पानी, बिजली, वर्षा जल संचयन का प्रावधान सुनिश्चित करने को कहा। वहीं हाई स्कूल मंड और हाई स्कूल गरनई लदियाला में पांच बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर का दौरा किया। सात दिन में मांगी मानतलाई परियोजना की रिपोर्ट सलाहकार बशीर खान ने पत्नीटॉप विकास प्राधिकरण और मानसर-सुरिसरविकास प्राधिकरण के चल रहे विकास कार्यों की व्यापक समीक्षा की। उन्होंने इन प्राधिकरणों के संबंधित मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही एनबीसीसी द्वारा निष्पादित की जा रही मानतलाई परियोजना की समीक्षा भी की। उन्होंने विकास प्राधिकरणों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सात दिनों के भीतर कांसेप्ट पेपर प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने संबंधित विकास प्राधिकरणों में उपलब्ध भौतिक बुनियादी ढांचे के बारे में संपत्ति की सूची और डेटा बैंक संकलित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। इस अवसर पर व्यापार मंडल, चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज ऊधमपुर होटल बार एंड रेस्टोरेंट सहित अन्य संगठनों ने सलाहकार को अपनी मांगों के ज्ञापन भी सौंपे।

chat bot
आपका साथी