जिले की 191 पंचायतों में पांच बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार

अमित माही ऊधमपुर कोरोना के प्रसार को रोकने और गांवों में मरीजों की देखभाल के लिए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 06:06 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 06:06 AM (IST)
जिले की 191 पंचायतों में पांच बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार
जिले की 191 पंचायतों में पांच बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार

अमित माही, ऊधमपुर :

कोरोना के प्रसार को रोकने और गांवों में मरीजों की देखभाल के लिए जिले की 236 पंचायतों में से 191 में पांच बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार कर लिए गए हैं। शेष 45 पंचायतों में सेंटर स्थापित करने का काम जोरों पर जारी है।

कुछ दिन पहले उपराज्यपाल ने सभी जिलों के डीसी को हर पंचायत में पांच बेड का कोविड केयर सेंटर बनाने को कहा था। उनके आदेश के बाद डीसी इंदु कंवल चिब ने जिले की सभी पंचायतों में कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग व अन्य संबंधित विभागों को निर्देश दिए। डीसी के निर्देश के बाद ग्रामीण विकास विभाग ने स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग की मदद से पंचायतों में पांच बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित करने का काम शुरू कर दिया। ये सेंटर पंचायतों में पंचायत घरों की इमारतों, स्कूलों व स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जा रहे हैं। जिले की जिन पंचायतों में पंचायत घर हैं, वहां पर प्राथमिकता से पंचायत घरों में ये केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। जहां पर पंचायत घर नहीं है, वहां पर ये स्कूलों की इमारतों या फिर पीएचसी या अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जा रहे हैं। सभी कोविड केयर सेंटर ऐसी जगह पर बनाए जा रहे हैं जहां पर लोग आसानी से पहुंच सकें। आक्सीमीटरयुक्त कोविड सेट होगा उपलब्ध

जिले की सभी पंचायतों में पांच बेड के कोविड केयर सेंटरों के स्थापित होने के बाद जिले में कोरोना के मरीजों की देखभाल और उपचार के लिए 1,180 बेड उपलब्ध होंगे। हर बेड के लिए पल्स आक्सीमीटर और कोरोना उपचार की दवाएं कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने वाले मरीज को उपलब्ध होंगी। डीसी के निर्देश पर जिले की सभी पंचायतों में पांच बेड वाले कोविड केयर सेंटर स्थापित करने का काम जोरों पर जारी है। जिले में 80 फीसद कोविड केयर सेंटर पंचायत घरों में और 20 फीसद सरकारी स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जा रहे हैं।

- मुश्ताक चौधरी, असिस्टेंट कमिश्नर डेवलपमेंट

chat bot
आपका साथी