अवैध खनन में 12 मशीन तथा वाहनों को 10.17 लाख रुपये जुर्माना

संवाद सहयोगी रियासी जिले में अवैध खनन के मामले में पकड़े गए 12 मशीनें तथा वाहनों को कुल 10

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:22 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:22 AM (IST)
अवैध खनन में 12 मशीन तथा वाहनों को 10.17 लाख रुपये जुर्माना
अवैध खनन में 12 मशीन तथा वाहनों को 10.17 लाख रुपये जुर्माना

संवाद सहयोगी, रियासी : जिले में अवैध खनन के मामले में पकड़े गए 12 मशीनें तथा वाहनों को कुल 10 लाख 17 हजार रुपये जुर्माना किया गया। पुलिस के मुताबिक यह सारी कार्रवाई दो सप्ताह के दौरान की गई। जिसमें ग्रामीणों तथा जनप्रतिनिधियों की मदद से 12 वाहनों तथा मशीनों को अवैध खनन के दौरान पुलिस ने पकड़ लिया था।

कार्रवाई में चसाना इलाके में हिलाल अहमद निवासी अनंतनाग श्रीनगर की एक क्रशर मशीन जब्त की गई। अंजी नदी में अवैध खनन के दौरान जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए श्राइन स्टोन क्रेशर बारादरी रियासी के दो डंपर और दो जेसीबी मशीन भी कब्जे में किए गए।

इसके अलावा माहौर क्षेत्र में तीन ट्रैक्टर, एक जेसीबी मशीन और एक एक्सट्रैक्टर मशीन कब्जे में किए गए थे। जिनमें 5 आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इस कार्रवाई में एक खास बात निकल कर यह सामने आई है कि इन पाच आरोपितों में से कयूम नाम के दो आरोपित है जबकि एक अन्य आरोपित के पिता का नाम कयूम है। बठोई निवासी कयूम का ट्रैक्टर तो साड़ निवासी कयूम की एक्सट्रैक्टर मशीन कब्जे में की गई है। बठोई निवासी जिस तीसरे आरोपित के पिता का नाम कयूम है उसकी जेसीबी मशीन कब्जे में की गई है।

जबकि शेष दो आरोपितों में से अब्दुल रशीद निवासी धम्मी और अल्ताफ निवासी भाल का एक-एक ट्रैक्टर कब्जे में किया गया है। अब लोगों में इस बात की खूब चर्चा है कि रियासी क्षेत्र में जब भी अवैध खनन तथा खनन माफिया की बात की जाती है तो उसमें किसी कयूम नाम के शख्स का जिक्र जरूर होता है। पुलिस द्वारा दर्ज इन ताजा मामलों में यहा तीन बार कयूम नाम का जिक्र हुआ है लेकिन उनमें वह क्यूम नहीं है जिसे लोग रियासी मे अवैध खनन तथा खनन माफिया का किंग बताते हैं।

chat bot
आपका साथी