केंद्रीय गृह राज्यमंत्री प्रमाणिक ने कहा- राष्ट्र की मुख्यधारा में आगे बढ़ें कश्मीर के युवा

केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर के युवाओं के समग्र विकास के लिए लगातार प्रयत्नशील है। कश्मीर के युवा समाज और राष्ट्र की मुख्यधारा में आगे बढ़ें और जम्मू कश्मीर को समृद्ध और खुशहाल बनाएं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निशिथ प्रमाणिक ने यह आह्वान सोमवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में युवा सम्मेलन में कश्मीर के युवाओं से किया है। इस सम्मेलन में हजारों युवा शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:30 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:30 AM (IST)
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री प्रमाणिक ने कहा- राष्ट्र की मुख्यधारा में आगे बढ़ें कश्मीर के युवा
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री प्रमाणिक ने कहा- राष्ट्र की मुख्यधारा में आगे बढ़ें कश्मीर के युवा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर के युवाओं के समग्र विकास के लिए लगातार प्रयत्नशील है। कश्मीर के युवा समाज और राष्ट्र की मुख्यधारा में आगे बढ़ें और जम्मू कश्मीर को समृद्ध और खुशहाल बनाएं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निशिथ प्रमाणिक ने यह आह्वान सोमवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में युवा सम्मेलन में कश्मीर के युवाओं से किया है। इस सम्मेलन में हजारों युवा शामिल हुए। उन्होंने युवाओं को राष्ट्रीय विकास में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया। गृह राज्यमंत्री केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत पुलवामा में थे। उन्होंने युवाओं को अवसर मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने बाजार की जरूरत के अनुरूप कौशल विकास का एक अभियान चला रखा है। उन्होंने कृषि, बागवानी, फूलों की खेती, डेयरी, हथकरघा और हस्तशिल्प सहित प्राथमिक क्षेत्रों में उच्च मूल्य के उत्पादों की व्यावसायिक खेती पर जोर दिया। पुलवामा के युवाओं के लिए लाभदायक रोजगार के अवसर हैं। पुलवामा के युवा पेशेवर, मुखर और प्रतिभाशाली हैं। इसलिए वह अवसरों का समुचित लाभ उठाने के लिए कड़ी मेहनत करें। केंद्र सरकार और प्रदेश प्रशासन सहयोग व समर्थन करेगा। सम्मेलन को मौलाना आजाद उर्दू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति जफर सरेशवाला और प्रसिद्ध भारतीय लोक गायक पद्मश्री मालिनी शामिल ने भी संबोधित किया। मंत्री ने डीडीसी सदस्यों, बीडीसी सदस्यों और सरपंचों और विभिन्न राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की। वह पांपोर स्थित इंडियन इंटरनेशनल ट्रेड सैफरान स्पाइस पार्क में भी गए। वहां केसर की सफाई, प्रसंस्करण, संवर्धन और ई-मार्केटिग की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने अंतर जोनल जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का भी उद्घाटन किया। दिव्यांग और विशेष बच्चों में स्पो‌र्ट्स किट भी बांटी। स्वरोजगार पर ध्यान दें युवा

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि उभर रहा नया कश्मीर नई चुनौतियां लेकर आ रहा है और कश्मीर के युवाओं पर ही सबसे ज्यादा जिम्मेदारी है। कई नए अवसर पैदा हो रहे हैं। युवाओं को सरकारी नौकरियों की तलाश करने के बजाय अपने कौशल में विकास कर स्वरोजगार को अपनाने, नियोक्ता और उद्यमी बनना चाहिए।

chat bot
आपका साथी