Coronavirus effect: लद्दाख में दो मरीज हुए ठीक, कारगिल कोरोना मुक्त,अब तक 18 मरीजों में से 16 ठीक

कारगिल जिले में कोई भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है। प्रदेश के 18 मामलों में से अब तक 16 मरीज ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 23 Apr 2020 09:52 AM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2020 09:52 AM (IST)
Coronavirus effect: लद्दाख में दो मरीज हुए ठीक, कारगिल कोरोना मुक्त,अब तक 18 मरीजों में से 16 ठीक
Coronavirus effect: लद्दाख में दो मरीज हुए ठीक, कारगिल कोरोना मुक्त,अब तक 18 मरीजों में से 16 ठीक

जम्मू, राज्य ब्यूरो। लद्दाख के लिए बुधवार का दिन राहत भरा रहा। कोरोना संक्रमित उपचाराधीन चार मरीजों में से दो ठीक हो गए। अब सिर्फ लेह के दो मरीज ही पॉजिटिव हैं। कारगिल जिले में कोई भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है। प्रदेश के 18 मामलों में से अब तक 16 मरीज ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं। ऐसे में लद्दाख प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व लद्दाख ऑटोनामस हिल डेवलपमेंट काउंसिल उत्साहित हैं।

बुधवार को ठीक हुए मरीजों में से एक कारगिल व एक लेह जिले का है। उन्हें फिलहाल कुछ दिन निगरानी में रखा जाएगा। लद्दाख के स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सचिव रिगजिन सैंफल ने दो मरीजों के ठीक होने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि लद्दाख में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए नियमित तौर पर सैंपलों की जांच की जा रही है।

लद्दाख के भाजपा सांसद जामियांग त्सी¨रग नांग्याल ने कारगिल जिले के कोरोना मुक्त होने पर खुशी का इजहार किया। उन्होंने सोशल साइट ट्विटर पर लद्दाख स्वास्थ्य विभाग के कोरोना को पराजित करने के लिए कदम उठाने की सराहना की। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही दो मरीजों के भी ठीक होने से पूरा केंद्र शासित प्रदेश कोरोना मुक्त हो जाएगा। इसी बीच बुधवार को लद्दाख से 39 सैंपल दिल्ली भेजे गए। इनमें से 26 लेह व 13 कारगिल जिले से हैं। बुधवार को लेह के 11 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई।

लेह पहुंचे ईरान से लौटे 231 श्रद्धालु, जोधपुर में थे क्वारंटाइन

ईरान में जियारत से लौटे 231 श्रद्धालुओं का दल बुधवार को भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से लेह पहुंच गया। ईरान से लौटने के बाद इन श्रद्धालुओं को राजस्थान के जोधपुर में क्वारंटाइन किया गया था। लेह एयरपोर्ट पहुंचने के बाद स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने बुधवार दोपहर को इन श्रद्धालुओं की मेडिकल जांच की। अब एहतियात के तौर पर इन श्रद्धालुओं को लेह में कुछ दिन निगरानी में रखा जाएगा। इसके बाद इन श्रद्धालअों को लद्दाख के लेह व कारगिल जिलाें में अपने अपने घरों में भेज दिया जाएगा। दो दिन में लद्दाख पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का यह दूसरा जत्था है। इससे पहले मंगलवार को 57 श्रद्धालुओं का जत्था वायुसेना के विमान से कारगिल पहुंचा था।

लद्दाख के भाजपा सांसद जामियांग त्सीरिंग नांग्याल इन श्रद्धालुओं काे लाने का मुद्दा लगातार केंद्र सरकार से उठा रहे थे। उन्होंने जागरण काे बताया कि पूरी कोशिश की जा रही है कि इन लद्दाखी श्रद्धालुआें काे जल्द से जल्द लद्दाख लाया जाए। उन्हाेंने बताया कि दो दिनों में 288 लद्दाखी लोगों को वायुसेना के विमानों से लाया गया है। केंद्र सरकार की ओर से लद्दाख प्रशासन को पूरा सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इरान से लौटे लद्दाखियों के साथ देश के अन्य हिस्सों में फंसे क्षेत्र के निवासियों को भी जल्द से जल्द लद्दाख लाने की काेशिशें जारी हैं।

कुछ दिनों से कारगिल से इरान गए लोगों की वापसी को लेकर जिले में आक्रोश था। ऐसे हालात में लद्दाख अटानमस हिल डेवेलपमेंट काउंसिल कारगिल ने भी सरकार के खिलाफ माेर्चा खोल दिया था। ऐसे में काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर फिरोज खान ने टीम के साथ त्यागपत्र देने की चेतावनी भी दी थी। अब कारगिल निवासियों की वापसी शुरू होने से गुस्सा शांत हो रहा है।  

chat bot
आपका साथी