Army in Kashmir: गोल्डन जुबली मना रही है भारतीय सेना, शौर्य बैंड ने श्रीनगर में मचाया धमाल

Army in Kashmir अब यह बैंड अगले तीन साल के लिए देश-विदेश में प्रस्तुति भी करेगा। भारतीय सेना इस समय 1971 के भारत-पाक युद्ध में जीत का जश्न गोल्डन जुबली के रूप में मना रही है। इसी के तहत टैलेंट हंट का आयोजन किया गया।

By Edited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 05:39 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:22 AM (IST)
Army in Kashmir: गोल्डन जुबली मना रही है भारतीय सेना, शौर्य बैंड ने श्रीनगर में मचाया धमाल
बैंड के सदस्यों ने सुखविंदर सिंह के साथ देशभक्ति से ओतप्रोत कई गीत प्रस्तुत किए।

राज्य ब्यूरो, जम्मू: भारतीय सेना के शौर्य बैंड ने सोमवार को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में धमाल मचा दिया। कलाकारों में ऊर्जा ऐसी कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी तारीफ किए बिना नहीं रह सके। गायक सुखविंदर सिंह ने शौर्य बैंड के साथ प्रस्तुति देकर कलाकारों का हौसला बढ़ाया। बैंड के सभी सदस्य जम्मू कश्मीर के ही हैं और इन्हें टैलेंट हंट के जरिये चुना गया है।

अब यह बैंड अगले तीन साल के लिए देश-विदेश में प्रस्तुति भी करेगा। भारतीय सेना इस समय 1971 के भारत-पाक युद्ध में जीत का जश्न गोल्डन जुबली के रूप में मना रही है। इसी के तहत टैलेंट हंट का आयोजन किया गया। गोल्डन जुबली के उपलक्ष्य में ही में श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम में शौर्य बैंड में अपनी प्रस्तुति से समां बांधा है। कार्यक्रम में खास तौर पर पहुंचे गायक सुखविंदर सिंह ने उनका खूब उत्साह बढ़ाया। बैंड के सदस्यों ने सुखविंदर सिंह के साथ देशभक्ति से ओतप्रोत कई गीत प्रस्तुत किए।

शौर्य बैंड में इन्हें मिला मौका: सेना के शौर्य बैंड में पांच जम्मू और पांच कश्मीर संभाग के कलाकार हैं। इसमें इकलौती महिला रीमा देवी है। वह जम्मू संभाग से है। इसके अलावा जम्मू के गायक रघुजीत सिंह, ड्रमर राजेंद्र कुमार, वायलन वादक शुभाहित गुप्ता और ढोलक वादक राहुल कुमार शामिल हैं। कश्मीर से चुने गए कलाकारों में गायक अनीस यूसुफ, रबाब वादक अदनान मंसूर, गिटार वादक आसिफ फैयाज, संतूर वादक उमर मजीद, कीबोर्ड प्लेयर मंसूर मुश्ताक शामिल हैं। इन्होंने दमदार प्रस्तुति दी है।

पांच लाख का इनाम और विदेशों में कार्यक्रम: टैलेंट हंट के विजेता सभी दस प्रतिभागियों यानी शौर्य बैंड को पांच लाख रुपये इनाम में दिए जाएंगे। टैलेंट हंट में सहयोग देने वाला मौसिकी स्टूडियो अगले तीन साल तक शौय बैंड के सदस्यों को देश-विदेश में प्रस्तुति देने में सहयोग देगा। बैंड के साथ म्यूजिक एल्बम बनाने के साथ बालीवुड के साथ क्षेत्रीय फिल्मों के लिए म्यूजिक वीडियो भी बनाए जाएंगे।

ऐसे हुआ चयन: युवाओं की प्रतिभा को पहचानने के लिए आनलाइन और आफ लाइन कार्यक्रम हुए थे। करीब दो हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 350 उम्मीदवार चुने गए। इन्हें 7 से 11 जनवरी तक श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर व जम्मू के रेडिसन ब्लू होटल में बुलाया गया। यहां इनकी काबिलीयत परखी गई। देश के नामीगिरामी गीत-संगीतकारों ने इनमें से 10 युवाओं को सेना के शौर्य बैंड के लिए चुन लिया। इस बैंड ने ही सोमवार को प्रस्तुति दी।

जम्मू कश्मीर में प्रतिभा का भंडार: सिन्हा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में प्रतिभा का भंडार है। युवा प्रतिभा को सामने लाकर हर मौके का लाभ उठाएं। इससे वह अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं। बैंड में शामिल होने की उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं को सम्मानित करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि प्रदेश के युवाओं में हर क्षेत्र में आगे रहने की काबिलीयत है। कार्यक्रम में सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी