Vaishno Devi: वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की मोबाइल एप लॉन्च करने की तैयारी, श्रद्धालु कर सकेंगे सीधे दर्शन

Vaishno Devi श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च करने की योजना बना रहा है जिससे श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थ स्थल के सीधे दर्शन हो। एप को 17 अक्टूबर को लॉन्च करने की तैयारी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 08:15 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 08:15 PM (IST)
Vaishno Devi: वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की मोबाइल एप लॉन्च करने की तैयारी, श्रद्धालु कर सकेंगे सीधे दर्शन
श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थ स्थल की फाइल फोटो।

श्रीनगर, एएनआइ। जम्मू-कश्मीर में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिससे श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थ स्थल के सीधे दर्शन हो। एप को 17 अक्टूबर को लॉन्च करने की तैयारी है। इधर, श्री माता वैष्णो देवी के भक्तों को घर बैठे प्रसाद पहुंचाने की सेवा की सोमवार को उपराज्यपाल व श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने औपचारिक शुरुआत की। श्राइन बोर्ड ने पिछले माह अगस्त में इस सेवा को शुरू किया था। अब तक श्राइन बोर्ड प्रसाद के करीब 1500 पैकेज देशभर में श्रद्धालुओं को भेज चुका है। देश के किसी भी हिस्से में बैठे श्रद्धालु श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रसाद की बुकिंग करवा सकते हैं।

बुकिंग की पुष्टि होने पर बोर्ड 72 घंटों के भीतर स्पीड पोस्ट के जरिए प्रसाद भेज रहा है। इस सेवा के लिए बोर्ड ने डाक विभाग के साथ एक विशेष समझौता किया है। कोरोना काल में जो श्रद्धालु यात्रा पर नहीं आ पा रहे थे, उन तक प्रसाद पहुंचाने को लेकर यह सेवा शुरू की गई थी। सोमवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्राइन बोर्ड की 67वीं बैठक हुई। जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल पद ग्रहण करने के बाद मनोज सिन्हा ने आज पहली बार श्राइन बोर्ड की बैठक में भाग लिया। सिन्हा ने जमीनी हालात का आकलन करते हुए जम्मू कश्मीर के बाहर से यात्रा पर आने के इच्छुक श्रद्धालुओं की संख्या में चरणबद्ध बढ़ोतरी के निर्देश भी दिए। उन्होंने कोविड-19 के मद्देनजर श्रद्धालुओं, स्टाफ और जन साधारण की सुरक्षा के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा भी लिया।

वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा को 16 अगस्त, 2020 को दोबारा शुरू किया गया है। श्रद्धालुओं को विशेष पूजा व अन्य अनुष्ठानों में भाग लेने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा बैटरी कार, यात्री रोपवे और हेलीकॉप्टर सेवा भी कोविड-19 प्रोटोकाल के अनुपालन को सुनिश्चित बनाते हुए सामान्य रूप से बहाल की जा चुकी हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ताराकोट मार्ग पर निशुल्क लंगर और सांझीछत में प्रसाद केंद्र भी शुरू किया जा चुका है। भवन मार्ग पर भोजनालय भी खोले गए हैं। 

chat bot
आपका साथी