अनंतनाग में पावर ग्रिड स्टेशन की सुरक्षा का जिम्मा सीआइएसएफ के पास

दक्षिण कश्मीर के अनतंनाग जिले में स्थित पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड स्टेशन (पीआइएलएस) की सुरक्षा का जिम्मा शुक्रवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने संभाल लिया। सुरक्षा में 140 कमांडो की एक सशस्त्र टुकड़ी भी शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 05:12 AM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 05:12 AM (IST)
अनंतनाग में पावर ग्रिड स्टेशन की सुरक्षा का जिम्मा सीआइएसएफ के पास
अनंतनाग में पावर ग्रिड स्टेशन की सुरक्षा का जिम्मा सीआइएसएफ के पास

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के अनतंनाग जिले में स्थित पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड स्टेशन (पीआइएलएस) की सुरक्षा का जिम्मा शुक्रवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने संभाल लिया। सुरक्षा में 140 कमांडो की एक सशस्त्र टुकड़ी भी शामिल है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के प्रवक्ता ने बताया कि यह स्टेशन कश्मीर में अनंतनाग जिले की काजीगुंड के वानपोह में 1663.27 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्टेशन जम्मू-कश्मीर में सबसे संवेदनशील है। यह सब-स्टेशन 400/ 220 केवी की पारेषण क्षमता के साथ देश की बिजली वितरण प्रणाली में अहम रणनीतिक कड़ी है। कश्मीर में बिजली की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से सर्दियों में इसे यहां स्थापित किया है। यह सब स्टेशन आतंकियों के निशाने पर रहता है। सीआइएसएफ एक डिप्टी कमांडेंट रैंक के अधिकारी की कमान में चौबीस घंटे सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान करेगा। एके सीरीज और इंसास जैसी असाल्ट राइफलों से लैस सीआइएसएफ के जवान किसी भी साजिश को नाकाम कर देंगे। यही नहीं किसी भी आपात स्थिति या आतंकवादी हमले का जवाब देने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीम होगी। सीआइएसएफ कर्मचारियों और अन्य लोगों के प्रवेश और निकास को नियंत्रित करेगा और विशेष मामलों में आने वालों की तलाशी लेने के लिए अधिकृत होगा। यह सीआइएसएफ के सशस्त्र कवर के तहत 353वीं इकाई है जो देश में कई महत्वपूर्ण और संवेदनशील प्रतिष्ठानों की रक्षा करती है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में बिजली परियोजनाओं पर आतंकी हमले का खतरा हमेशा बना रहता है। पिछले दिनों भी आतंकियों ने उत्तरी कश्मीर में बिजली स्टेशनों को निशाना बनाने की साजिश रची थी।

chat bot
आपका साथी