पाक की नापाक हरकत: जम्मू-कश्मीर के बालाकोट में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना के पांच जवान घायल

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इस दाैरान भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 11:16 AM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 04:20 PM (IST)
पाक की नापाक हरकत: जम्मू-कश्मीर के बालाकोट में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना के पांच जवान घायल
पाक की नापाक हरकत: जम्मू-कश्मीर के बालाकोट में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना के पांच जवान घायल

जम्मू, जेएनएन। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इस गोलाबारी में भारतीय सेना के पांच जवान मामूली रूप से घायल हो गए। सभी जवानों को उपचार के लिए पास के ही सैन्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस दाैरान भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। पाकिस्तान ने बालाकोट, मेंढर में मोर्टार के साथ छोटे हथियारों से गोलीबारी की है। सुरक्षा कर्मियों ने इन इलाकों के आसपास और ज्यादा चाैकसी बढ़ा दी है।

बीती रात पाक सेना ने पुंछ के बालाकोट सेक्टर में भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाने के साथ साथ रिहायशी क्षेत्रों को भी निशाना बनाकर मोर्टार दागना शुरू कर दिया। पाक सेना द्वारा दागा गया 120एमएम का मोर्टार सेना की चौकी के पास गिरा। जिसकी चपेट में आने से सीमा पर तैनात सेना के पांच जवान मामूली रूप से घायल हो गए। सभी घायल जवानों को उपचार के लिए पास के ही सैन्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है यहां पर उनका उपचार किया जा रहा है। वहीं भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में सीमा पार भी काफी नुकसान हुआ है।

जानकारी हो कि जब से भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की घोषणा की है, तब से पाकिस्तान  नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन का सहारा ले रहा है। इन उल्लंघनों का भारतीय सेना ने ढंग से बदला लिया है। वहीं कल रविवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पाकिस्तान ने इस साल अब तक 2,050 से अधिक संघर्षविराम का उल्लंघन किया है।

जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने देर रात संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। इस दौरान भारी गोलाबारी व मोर्टार शेलिंग भी की। भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की चौकियों को भारी नुकसान पहुंचने की सूचना है। हालांकि पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई गोलाबारी में भारतीय सेना के चार जवान घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सेना ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से पुंछ के बालाकोट और मेंढर सेक्टर में रविवार देर रात साढ़े दस बजे से गोलाबारी जारी है। जिसका भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। उन्होंने बताया कि इस गोलाबारी में भारतीय सेना के चार जवान घायल हो गए हैं जिनका इलाज चल रहा है।

इससे पहले शनिवार सुबह भी पुंछ जिले के बालाकोट और मेंढर सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन कर भारी गोलाबारी की थी। पाकिस्तानी सेना ने मोर्टार शेलिंग के साथ ही गोले भी दागे थे। इतना ही नहीं बौखलाए पाकिस्तान ने रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान पूरी तरह बौखलाया हुआ है। घाटी का माहौल खराब करने के लिए वह आतंकियों को घुसपैठ कराना चाहता है, इसी को लेकर आए दिन संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है।

chat bot
आपका साथी