शोपियां को आतंकवाद और पिछड़ेपन से मिलेगी मुक्ति

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने वीरवार को कहा कि शोपियां अब आतंकवाद और पिछड़ेपन की निशानी नहीं रहेगी। यह सिर्फ कश्मीर में ही नहीं बल्कि पूरे देश में विकास और खुशहाली का एक नया केंद्र होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर प्रशासन शोपियां समेत सभी पहाड़ी जिलों के समग्र विकास के लिए कई प्रभावकारी योजनाओं को कार्यान्वित कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:31 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:31 AM (IST)
शोपियां को आतंकवाद और पिछड़ेपन से मिलेगी मुक्ति
शोपियां को आतंकवाद और पिछड़ेपन से मिलेगी मुक्ति

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा ने वीरवार को कहा कि शोपियां अब आतंकवाद और पिछड़ेपन की निशानी नहीं रहेगी। यह सिर्फ कश्मीर में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में विकास और खुशहाली का एक नया केंद्र होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर प्रशासन शोपियां समेत सभी पहाड़ी जिलों के समग्र विकास के लिए कई प्रभावकारी योजनाओं को कार्यान्वित कर रही है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत बीते बुधवार से शोपियां में हैं। शोपियां को दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का किला भी कहा जाता रहा है। वीरवार को उन्होंने शोपियां में स्थित दक्षिण कश्मीर की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने फ्रूट ग्रोअर्ज एसोसिएशन के प्रतिनिधियों, प्रगतिशील किसानों, युवाओं और बागवानों से मुलाकात की। एसोसिएशन ने उन्हें ज्ञापन भी भेंट किया और मंडी को बाढ़ से बचाने के लिए निकटवर्ती दरिया की तटबंदी मजबूत बनाने, फल मंडी को जोड़ने वाली सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा देने की मांग की। 300 कनाल में फैली यह मंडी करीब 10 हजार युवाओं को रोजगार दे रही है।

शोपियां के समग्र विकास का यकीन दिलाते हुए कहा कि आतंकियों ने यहां की संस्कृति और सभ्यता को बहुत नुकसान पहुंचाया है ,लेकिन स्थानीय लोगों ने अपनी कश्मीरियत की पंरपरा को, सूफी संतों के आदर्शाे को आज भी जिदा रखा है और इसका अंदाजा मुझे आप लोगों के बीच रहकर हुआ है। शोपियां में पर्वतीय पर्यटन विकसित करेंगे

अजय मिश्रा ने कहा कि शोपियां में पर्वतीय पर्यटन, इको टूरिज्म और उद्यानिकी पर्यटन को प्राथमिकता के आधार पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित शीरमाल विशरु सड़क का भी उद्घाटन किया। यह सड़क 14 गांवों को जोड़ते हुए 75 हजार की आबादी को लाभ पहुंचाती है। इस पर करीब 18.52 करोड़ की लागत आई है। जम्मू कश्मीर जल्द बनेगा एक्सपोर्ट हब: पांडेय

जम्मू कश्मीर बहुत जल्द ही एक्सपोर्ट हब बनेगा क्योंकि यह यह प्रदेश आत्मनिर्भर बनने जा रहा है। यह बात केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने वीरवार को कही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की बेहतर नीति की वजह से जम्मू कश्मीर में तेजी से बदलाव आ रहा है। अगले कुछ वर्षो में आधुनिक भारत की आकांक्षाओं से जुड़ रहा है। जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत कठुआ जिले के बरनोटी में पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद कानूनों में कई बदलाव किए गए हैं, उसका परिणाम यह है कि आज यहां का समाज तेजी से खुशहाल हो रहा है। यहां निवेश के लिए निवेशकों को आकर्षक योजनाएं और इंसेटिव दिए जा रहे हैं। यहां नेशनल एग्रोपार्क व इंडस्ट्रीयल पार्क बन रहे हैं। आने वाले कुछ समय में कठुआ जिला प्रदेश का बड़ा इंडस्ट्रीयल ग्रोथ सेंटर बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर को विकास के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं, ताकि पूर्व में यहां की सरकारों के समय रुकी विकास की गति को तेज किया जा सके।

chat bot
आपका साथी