जम्मू कश्मीर देश का ताज, केंद्र हर मदद को तैयार

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डा. भागवत किशनराव ने मंगलवार को कहा कि जम्मू कश्मीर देश का ताज है। जम्मू कश्मीर के समग्र विकास के लिए अपने प्रयासों में केंद्र सरकार हर संभव मदद कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:15 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:15 AM (IST)
जम्मू कश्मीर देश का ताज, केंद्र हर मदद को तैयार
जम्मू कश्मीर देश का ताज, केंद्र हर मदद को तैयार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डा. भागवत किशनराव ने मंगलवार को कहा कि जम्मू कश्मीर देश का ताज है। जम्मू कश्मीर के समग्र विकास के लिए अपने प्रयासों में केंद्र सरकार हर संभव मदद कर रही है।

विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक और व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों के साथ मुलाकात के दौरान उन्होंने जम्मू कश्मीर में जम्मू कश्मीर में आयुर्वेदिक दवा निर्माण क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं का भी जिक्र किया। स्थानीय उद्यमियों केंद्रीय योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर के समग्र और समावेशी विकास के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है। जनसंपर्क कार्यक्रम के अपने दौरे के अंतिम दिन उन्होंने गांदरबल में कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, भाजपा, जम्मू कश्मीर पैंथर्स पार्टी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडलों के अलावा स्थानीय सामाजिक, धार्मिक संगठनों और युवा क्लबों के सदस्यों से भी मुलाकात की। उन्होंने पंचायत राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करने के अलावा जम्मू कश्मीर बैंक मुख्यालय में कश्मीर के प्रमुख व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी कश्मीर के कारोबारी जगत से संबधित मामलों पर विचार विमर्श किया। उन्होंने पुलिस ट्रेनिग स्कूल मनिगाम, गांदरबल में उम्मीद योजना के लाभार्थियों को वाणिज्यिक वाहन, सीडब्ल्यूएसएन को व्हील चेयर, चेक, स्पो‌र्ट्स किट, गोल्डन कार्ड और पेंशन पासबुक वितरित किए। राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों और विकास संबंधी जरूरतों का जवाब देते हुए उन्होने कहा कि मौजूदा जनपहुंच कार्यक्रम स्थानीय लोगों की आकांक्षाओं और मुद्दों का पता लगा उन्हें हल करने के लिए ही शुरु किया गया है। उन्होंने केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से कहा कि इन योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के तहत किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री का सपना है कि हर योजना का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे, खासकर जो कठिन और दूर-दराज के इलाकों में रहते हैं। इस बीच, जम्मू कश्मीर बैंक मुख्यालय में कारोबारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री भागवत किशनराव ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री देश भर में व्यापार और इसकी प्रगति के बारे में बहुत चितित हैं। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि जेएंडके बैंक शानदार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आयुर्वेद दवाओं और अन्य उत्पादों के लिए एक बड़ी गुंजाइश है, इसलिए घाटी के इच्छुक उद्यमियों को संबंधित योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी