दुनिया की कोई ताकत अब जम्मू कश्मीर को समृद्ध राज्य बनने से रोक नहीं सकती : नित्यानंद

अब दुनिया की कोई भी ताकत जम्मू कश्मीर को एक विकसित खुशहाल और समृद्ध प्रदेश बनने से नहीं रोक सकती। केंद्रीय गृहराज्यमंत्री ने कुपवाड़ा के विभिन्न इलाकाें का दौरा करने के अलावा जिल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी बैठक की।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:48 PM (IST)
दुनिया की कोई ताकत अब जम्मू कश्मीर को समृद्ध राज्य बनने से रोक नहीं सकती : नित्यानंद
नित्यानंद राय ने कुपवाड़ा में विभिन्न सामाजिक, मजहबी और व्यापाररिक संगठनों के प्रतिनिधियों से संवाद किया

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार देश की जनता के साथ किए गए अपने सभी वादों को पूरा करने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। सुशासन और पारदर्शिता ही हमारा एजेंडा है। यही कारण है कि आज जम्मू कश्मीर में सभी केंद्रीय मंत्री विभिन्न इलाकों में जाकर विकास योजनाओं का जायजा ले रहे हैं, लोगों से उनकी राय ले रहे हैं। मैं भी इसलिए यहां आया हूं। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय आज कुपवाड़ा में किसानों, पंचायत संस्थानों और विभिन्न सामाजिक, मजहबी और व्यापाररिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ सीधा संवाद करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि अब दुनिया की कोई भी ताकत जम्मू कश्मीर को एक विकसित, खुशहाल और समृद्ध प्रदेश बनने से नहीं रोक सकती। केंद्रीय गृहराज्यमंत्री ने कुपवाड़ा के विभिन्न इलाकाें का दौरा करने के अलावा जिल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी बैठक की। उन्होंने इस दौरान 50 लाख रुपये की अनुमानित लागत से तैयार होने वाले आदर्श कृषि फार्म का भी नींव पत्थर रखा। यह खेईपोरा-जच्लडारा मार्ग पर 10 कनाल जमीन में फैला है और करीब आठ हजार कृषक परिवारों को लाभ पहुंचाएगा।

मंत्री ने कृषि फार्म में मटर की बीज भी बाेए। यह कृषि फार्म कृषि तकनीक को वैज्ञानिकों की प्रयोगशालाओं व अनुसंधान केंद्रों से खेतों तक पहुंचाने व किसानों को उनसे लाभान्वित करने के इरादे के साथ स्थापित किया जा रहा है ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने का लक्ष्य रखा है, उसे प्राप्त किया जा सके।मंत्री ने 1.20 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले 15 कचरा प्रबंधन संयंत्रों का भी ई-उद्घाटन किया। यह संयंत्र स्वच्छ भारत मिशन और मनरेगा के तहत विभिन्न योजनाओं के अभिसरण के अाधार पर तैयार किए जाएंगे।

अपने दौरे के दौरान किसानों, पंचायत संस्थानों और विभिन्न सामाजिक, मजहबी और व्यापाररिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ सीधा संवाद करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने आम लोगों के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए जो योजनाएं लागू की हैं, उनका असर अब जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में नजर आने लगा है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर कें विकास और लाेकतंत्र अपनी जड़ें मजबूत कर चुका है। अब दुनिया की कोई ताकत इस क्षेत्र की सुख समृद्धि को नहीं रोक सकती।

केंद्रीय गृहराज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के विकास का एक दीर्घकालिक एजेंडा तैयार कर रखा है। केंद्र सरकार एक नया जम्मू कश्मीर बनाने को संकल्पबद्ध है। जम्मू कश्मीर के लोगों ने शांति और सुरक्षा का माहौल बनाए रखने के केंद्र सरकार के प्रयासों का पूरा समर्थन किया है। उसका असर भी हो रहा है और आज दुनियाभर के निवेशक यहां आने को तैयार हैं। जम्मू कश्मीर के नौजवानों को विकास के इस नए दौर का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्री योजनाएं हों या अन्य नीतिगत मुददे, सभी को खुलकर अपनी बात रखनी चाहिए।

उन्होंने इस अवसर पर जम्मू कश्मीर से 13 युवाओं द्वारा यूपीएससी की परीक्षा में सफलता अर्जित किए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि कश्मीर का नौजवान अत्यंत प्रतिभाशाली है। स्थानीय युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कश्मीर की दस्तकारी के प्रोत्साहण के लिए जारी कार्याें का भी जिक्र किया। उन्होंने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत चिह्नित लाभार्थियों में, डेयरी व अखरोट प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए अनुमोदनपत्र भी बांटे।

chat bot
आपका साथी