कश्मीर जड़ी बूटियों के बड़े उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित होगा

मंत्री ने कहा कि ये प्रणालिया निश्चित चिकित्सा दर्शन पर आधारित हैं और बीमारियों की रोकथाम और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की स्थापित अवधारणाओं के साथ स्वस्थ जीवन जीने के तरीके का प्रतिनिधित्व करती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:21 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:21 AM (IST)
कश्मीर जड़ी बूटियों के बड़े उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित होगा
कश्मीर जड़ी बूटियों के बड़े उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित होगा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और आयुष राज्य मंत्री डा. मुंजपारा महेंद्रभाई ने जम्मू कश्मीर के समग्र विकास की केंद्र सरकार की संकल्पबद्धता दोहराया। कश्मीर को प्राकृतिक जड़ी बूटियों के बड़े उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। कश्मीर को प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र के रूप में दुनिया के मानचित्र पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। वह बारामुला के हिजामा में आधुनिक परिप्रेक्ष्य में रेजिमेंटल चिकित्सा संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि ये प्रणालिया निश्चित चिकित्सा दर्शन पर आधारित हैं और बीमारियों की रोकथाम और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की स्थापित अवधारणाओं के साथ स्वस्थ जीवन जीने के तरीके का प्रतिनिधित्व करती हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभिनव और पारंपरिक प्रथाओं के हस्तक्षेप के माध्यम से अच्छा सार्वजनिक स्वास्थ्य सरकार की सर्वोच्च चिंता है। आयुष संस्थानों को जमीनी स्तर पर मजबूत किया जा रहा है। इस संबंध में हर संभव कदम उठाए जाएंगे। कश्मीर में जीवन स्तर बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे

केंद्र जम्मू कश्मीर के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सभी स्तरों पर प्रयास कर रही है। इसके लिए कई योजनाओं को लागू किया गया है। इससे पूर्व मंत्री ने डाक बंगले में जिला बारामुला के विभिन्न प्रखंडों के पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्त्रम का आयोजन किया। विभिन्न प्रखंडों के डीडीसी, बीडीसी अध्यक्षों, सरपंचों ने मंत्री को जलापूर्ति और बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़कों के सुधार, उप स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना और सार्वजनिक महत्व की अन्य मागों से संबंधित विभिन्न बुनियादी मुद्दों से अवगत कराया।

chat bot
आपका साथी