लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने कहा- तालिबान से कश्मीर को चिंता की जरूरत नहीं

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से कश्मीर पर होने वाले असर को लेकर किसी को चिता करने की जरूरत नहीं है। तालिबानी आतंकी यहां आएंगे तो मारे जाएंगे। यहां आम लोग पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। यह भरोसा सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:26 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:26 AM (IST)
लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने कहा- तालिबान से कश्मीर को चिंता की जरूरत नहीं
लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने कहा- तालिबान से कश्मीर को चिंता की जरूरत नहीं

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से कश्मीर पर होने वाले असर को लेकर किसी को चिता करने की जरूरत नहीं है। तालिबानी आतंकी यहां आएंगे तो मारे जाएंगे। यहां आम लोग पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। यह भरोसा सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीपी पांडेय ने दिया है। इसके साथ ही उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम समझौते के बाद नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर गोलाबारी पूरी तरह बंद होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि करीब सात माह से एलओसी पर कोई गोली नहीं चली है, लेकिन आतंकियों की घुसपैठ की साजिश लगातार चल रही है। गुलाम कश्मीर की तरफ से दो बार आतंकी उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर घुसपैठ में सफल रहे हैं।

श्रीनगर के हफ्तचिनार में स्थित एक सैन्य प्रतिष्ठान में सेना द्वारा संचालित सुपर-30 कोचिग केंद्र में छात्रों को पुरस्कृत करने के बाद सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में सैन्य कमांडर ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने गत 25 फरवरी को संघर्ष विराम पर बनी सहमति का पालन किया है। इसके बावजूद हम पूरी सतर्कता बरत रहे हैं और किसी भी समय किसी भी आपातस्थिति का सामना करने व गोलाबारी का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

उड़ी में घुसपैठ के सवाल पर उन्होंने कहा कि दो बार आतंकी घुसपैठ करने में सफल रहे। पहली घुसपैठ जून में हुई और इसमें शामिल सभी आतंकियों को अलग-अलग मुठभेड़ में मार गिराया गया। उड़ी में भी घुसपैठ हुई है और वहां सैन्य अभियान जारी है। घुसपैठियों में से कोई भी जिदा नहीं बचेगा, सभी मारे या पकड़े जाएंगे। कश्मीर में तालिबानी आतंकियों की घुसपैठ की आशंका जताए जाने पर कोर कमांडर ने कहा कि यह सवाल अक्सर पूछा जाता है, लेकिन यहां कोई तालिबानी आतंकी नहीं है। घबराएं नहीं, आप पूरी तरह सुरक्षित हैं और हमेशा सुरक्षित रहेंगे। तालिबानी आतंकी अगर इस तरफ आएंगे या उनके समर्थक कोई गड़बड़ी करेंगे तो मारे जाएंगे। कश्मीर में 60-70 विदेशी आतंकी ही सक्रिय

लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि घुसपैठरोधी तंत्र को लगातार समीक्षा के आधार पर मजबूत बनाया जाता है। पुलिस ,सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के आकंड़ो के मुताबिक आइजीपी कश्मीर रेंज और जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक का हवाला देते हुए कहा कि पुलिस के मुताबिक इस समय 60-70 आतंकी ही सक्रिय हैं। हमारी भी यही सूचना है। विदेशी आतंकी अब स्थानीय आतंकियों को करते हैं आगे

डीपी पांडेय ने कहा कि इस समय कश्मीर में सक्रिय विदेशी आतंकी एक साजिश के तहत खुद किसी आतंकी गतिविधि के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। वह स्थानीय आतंकियों को आगे कर रहे हैं। ऐसा कर वह खुद की जान बचा रहे हैं और स्थानीय युवाओं की मौत से माहौल खराब करने की फिराक में हैं। कमांडर ने कहा कि इससे बेहतर है कि स्थानीय आतंकी सरेंडर कर दें।

chat bot
आपका साथी