Jammu Kashmir: 370 से आजादी का जश्न मना रहा गुलमर्ग, 30 अप्रैल तक होटल हो चुके पैक, हर दिन उत्‍सव सा नजारा

चारों तरफ सैलानियों के जमावड़े के साथ गुलमर्ग मानो अनुच्छेद 370 से आजादी का जश्न मना रहा है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर में क्या बदला है? यह सवाल पूछने वाले गुलमर्ग जरूर आएं। विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट सैलानियों के जमावड़े के साथ गुलमर्ग 370 से आजादी का जश्न मना रहा है। पूरे गुलमर्ग में 30 अप्रैल तक कोई होटल खाली नहीं है।

Lokesh Chandra MishraThu, 25 Feb 2021 05:40 AM (IST)

श्रीनगर, नवीन नवाज: अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर में क्या बदला है? यह सवाल पूछने वाले एक बार गुलमर्ग जरूर आएं। विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में इस समय तिल धरने को भी जगह नहीं है। चारों तरफ सैलानियों के जमावड़े के साथ गुलमर्ग मानो अनुच्छेद 370 से आजादी का जश्न मना रहा हो। पूरे गुलमर्ग में 30 अप्रैल तक कोई होटल खाली नहीं है। अगर किसी होटल में एक-दो कमरा किसी दिन खाली मिल जाए तो यह किस्मत की बात है। कश्मीर में पर्यटन जगत से जुड़े लोगों की मानें तो इस साल वादी में 10 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

वर्ष 2016 में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद से कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र लगातार मंदी का शिकार था। पांच अगस्त 2019 को जब जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू हुआ तो कई लोगों ने आशंका जताई कि हालात बिगड़ेंगे और कश्मीर का पर्यटन पूरी तरह बरबाद हो जाएगा। यह आशंका उस समय सही साबित होती नजर आई जब जनवरी 2020 में सिर्फ 3750 पर्यटक कश्मीर पहुंचे। हालात कुछ बेहतर हुए तो कोरोना महामारी का संकट आ गया और सबकुछ थम गया। अलबत्ता, समय बीतने के साथ सभी आशंकाएं निराधार साबित हुईं। वादी में पर्यटन फिर से परवान चढ़ रहा है। इस साल जनवरी में ही 19 हजार पर्यटक कश्मीर आए हैं।

आए दिन हो रहे आयोजन : बात गुलमर्ग की करें तो पिछले तीन माह से आए दिन यहां कोई न कोई आयोजन हो रहा है। कभी स्कीईंग तो कभी स्नो शू प्रतियोगिता, कभी विंटर काॢनवाल तो कभी गुलमर्ग स्नो गेम्स का आयोजन। कोई जन्मदिन मनाने आ रहा है तो कोई हनीमून। देश के कई नामी कारपोरेट हाउस की बैठकें भी गुलमर्ग में हो रही हैं। ऐसा लग रहा है गुलमर्ग में कोई उत्सव चल रहा हो। इसका असर वादी के अन्य पर्यटनस्थलों पर भी नजर आ रहा है।

विद्या बालन से लेकर अनिल अंबानी भी हाल में आए : इसी माह सेना की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने अभिनेत्री विद्या बालन व अभिनेता अरबाज खान भी गुलमर्ग आए थे। इस्लाम की खातिर फिल्म जगत को गुडबाय कहने वाली अभिनेत्री सना खान भी अपने पति के साथ बीते दिनों गुलमर्ग में थीं। रैप गायक बादशाह और सिने तारिका शहनाज गिल भी कुछ दिन पहले ही गुलमर्ग की वादियों में अपना एक अलबम शूट करने के बाद मुंबई लौटे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला अक्सर गुलमर्ग में स्कीईंग करते देेखे जा सकते हैं। देश के जाने माने उद्योगपति अनिल अंबानी भी परिवार सहित गुलमर्ग में बर्फ का आनंद लेकर करीब 15 दिन पहले ही लौटे हैं। बालीवुड के कई नामी निर्माता निदेशक भी गुलमर्ग की सैर बीते एक माह के दौरान कर चुके हैं। 26 फरवरी को  गुलमर्ग में खेलो इंडिया के तहत नेशनल विंटर गेम्स भी होने जा रही हैं।

20 साल बाद गुलमर्ग में देखा ऐसा माहौल : कश्मीर होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के उपाध्यक्ष आदिल खान ने कहा कि इस बार गुलमर्ग में हिमपात भी अच्छा हुआ है। सामान्य तौर पर फरवरी-मार्च में गुलमर्ग में पर्यटकों की भीड़ रहती है, लेकिन कभी सभी होटल पूरी तरह बुक नहीं होते। मेरी जानकारी के मुताबिक, करीब 20 सालों बाद गुलमर्ग में पहले ही एक-दो माह के लिए सभी होटल बुक हुए हैं। गुलमर्ग में करीब तीन दर्जन छोटे-बड़े होटल हैं और सभी बुक हैं।

पर्यटकों की आमद खुशहाली का प्रतीक : कश्मीर मामलों के जानकार सलीम रेशी ने कहा कि यहां पर्यटकों की आमद को आप कश्मीर में खुशहाली और अमन के साथ जोड़ सकते हैं। पूरे हिंदुस्तान में लोगों को लगा है कि 370 हटने के साथ ही कश्मीर में अलगाववाद और आतंकवाद समाप्त हो गया है। इससे उनमें एक नया विश्वास पैदा हुआ और वह कश्मीर घूमने आ रहे हैं। इसलिए मैं कहूंगा कि गुलमर्ग में अनुच्छेद 370 के हटने का जश्न मनाया जा रहा  है।

10 लाख पर्यटकों के कश्मीर आने की उम्मीद : पर्यटन निदेशक कश्मीर डा. जीएन इट्टू ने कहा कि अगर खुदा मेहरबान रहा तो कश्मीर में पर्यटकों की आमद के सभी रिकार्ड इस साल टूट जाएंगे। गुलमर्ग में जो भीड़ है, उसे देखकर हम अंदाजा लगा रहे हैं कि कम से कम 10 लाख पर्यटक इस बार कश्मीर आएंगे। इनमें श्री अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को हमने शामिल नहीं किया है। पर्यटन निदेशक ने बताया कि 15 नवंबर 2020 से अब तक कश्मीर में करीब सवा लाख देशी विदेशी पर्यटक आए हैं।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार से  गुलमर्ग में खेलो इंडिया के तहत नेशनल विंटर गेम्स भी होने जा रहे हैं। इन खलों के दौरान भी गुलमर्ग में आपको भीड़ नजर आएगी। इसके बाद श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन भी खुल जाएगा। देश के अन्य हिस्सों में गर्मी बढ़ेगी और यहां मौसम सुहावना होता जाएगा, जिसका मजा लेने के लिए पर्यटक आएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.