राज्यपाल ने मेधावी छात्रों को दिए स्वर्ण पदक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआइ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 09:19 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 09:19 AM (IST)
राज्यपाल ने मेधावी छात्रों को दिए स्वर्ण पदक
राज्यपाल ने मेधावी छात्रों को दिए स्वर्ण पदक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (निट) के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. वेद प्रकाश कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि थे।

राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में वर्ष 2016, 2017 और 2018 के दौरान एमटेक, एमएससी और बी.टेक में टॉप करने वाले 47 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए। समारोह में 49 पीएचडी, 291 एमफिल, 291 एमटेक, नौ एमएससी और 1575 बीटेक की डिग्रियां प्रदान की गई।

अध्यापकों और गणमान्य नागरिकों को संबोधित करते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आज डिग्री और पदक प्राप्त करने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने निट निदेशक व उनके सहयोगियों, स्टाफ व छात्रों के प्रयासों को सराहा कि किन मुश्किल हालात में संस्थान लगातार अकादमिक गतिविधियों में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में आगे बढ़ रहा है।

शिक्षा की अहमियत का जिक्र करते सत्यपाल ने कहा कि किसी भी समाज की समृद्धि, सशक्तता, प्रगति और स्वंतत्रता इस बात पर निर्भर करती है कि वह अपने ज्ञान के केंद्रों की सुरक्षा और मजबूती को कितनी अहमियत देता है।

शिक्षित युवाओं को देश की अमूल्य संपत्ति करार देते राज्यपाल ने कहा कि नीति निर्धारकों को युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए पर्याप्त अवसर और मंच प्रदान करने चाहिए। इससे पूर्व निदेशक निट प्रो. राकेश सहगल ने अपने स्वागत भाषण में निट की उपलब्धियों का जिक्र किया।

chat bot
आपका साथी