पिता ने इरादा बदला तो बेटे हिलाल ने पीपुल्स कांफ्रेंस का दामन थामा

अब्दुल रहीम राथर के नेशनल कांफ्रेंस से इस्तीफा देने की अटकलों के बीच उनके पुत्र ने ही पीपुल्स कांफ्रेंस का दामन थाम झटका दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) व सीबीआइ की जांच में घिरे हिलाल राथर पर जम्मू कश्मीर बैंक में 177 करोड़ का घोटाला करने का भी आरोप है। वह इस मामले में जमानत पर रिहा है। हिलाल के पीपुल्स कांफ्रेंस में शामिल होने से पूर्व उनके पिता अब्दुल रहीम राथर के भी नेशनल कांफ्रेंस से अलग होने की अटकलों ने जोर पकड़ रखा था। सूत्रों की मानें तो अब्दु़ल रहीम ने अपना इरादा अंतिम समय में बदला।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:50 PM (IST)
पिता ने इरादा बदला तो बेटे हिलाल ने पीपुल्स कांफ्रेंस का दामन थामा
पिता ने इरादा बदला तो बेटे हिलाल ने पीपुल्स कांफ्रेंस का दामन थामा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : अब्दुल रहीम राथर के नेशनल कांफ्रेंस से इस्तीफा देने की अटकलों के बीच उनके पुत्र ने ही पीपुल्स कांफ्रेंस का दामन थाम झटका दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) व सीबीआइ की जांच में घिरे हिलाल राथर पर जम्मू कश्मीर बैंक में 177 करोड़ का घोटाला करने का भी आरोप है। वह इस मामले में जमानत पर रिहा है।

हिलाल के पीपुल्स कांफ्रेंस में शामिल होने से पूर्व उनके पिता अब्दुल रहीम राथर के भी नेशनल कांफ्रेंस से अलग होने की अटकलों ने जोर पकड़ रखा था। सूत्रों की मानें तो अब्दु़ल रहीम ने अपना इरादा अंतिम समय में बदला। उनके करीबियों ने उन्हें समझाया था कि वह अब बहुत बुजुर्ग हो चुके हैं। जम्मू कश्मीर के बदले माहौल में अब उनकी सियासत ज्यादा नहीं चलेगी। अगर वह इस समय नेशनल कांफ्रेंस छोड़ते हैं तो उनकी छवि को नुकसान पहुंचेगा। बेहतर है कि वह अपने पुत्र जिसे वह पांच अगस्त 2019 से पूर्व नेशनल कांफ्रेंस की बैठकों व सभाओं में बतौर अपने सियासी उत्तराधिकारी के रूप में पेश करते थे को पीपुल्स कांफ्रेंस में अपना भविष्य तलाश करने दें। इसके बाद अब्दुल रहीम राथर ने एक बयान जारी कर नेकां छोड़ने की अफवाहों का खंडन करते हुए कहा था कि मैं नेकां में ही रहूंगा। मेरा पार्टी नेतृत्व से कोई मतभेद नहीं है। अब्दुल रहीम के स्पष्टीकरण के एक दिन बाद हिलाल के पीपुल्स कांफ्रेंस में शामिल होने की चर्चा शुरू हुई। शनिवार को वह विधिवत रूप से पीपुल्स कांफ्रेंस में शामिल हो गए। बिरला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी एंड साइंस से ग्रेजुएट हिलाल अहमद राथर एक बिल्डर भी हैं। सज्जाद गनी लोन ने कहा कि हमें भ्रम में नहीं रहना है। यहां बहुत से लोग हैं जो सच्चाई को कुबूल नहीं कर रहे हैं। वह दुनिया को अपने भ्रमजाल में रखना चाहते हैं।

मैंने पिता से चर्चा नहीं की : हिलाल

हिलाल ने कहा कि यह मेरा निजी फैसला है। मैंने पीपुल्स कांफ्रेंस में शामिल होने मुद्दे पर पिता से कोई चर्चा नहीं की है। मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। उन्होंने मुझे मेरा रास्ता चुनने, मुझे मेरी जिदगी के फैसले लेने की आजादी दे रखी है। मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों के लिए कुछ काम करना चाहता हूं, यहां जो हालात रहे हैं, उनसे युवा सबसे ज्यादा प्रभावित है। नेकां की नीतियां वास्तविकता से दूर :

नेशनल कांफ्रेंस की सियासत को नकारात्मक बताते हुए हिलाल राथर ने कहा कि मैं सकारात्मक सियासत में रुचि रखता हूं। नेकां की नीतियां वास्तविकता से दूर हैं। आज नेकां यहां आम लोगों से पूरी तरह कट चुकी है। पिता के वित्त मंत्री रहते बैंक से लिया था कर्ज : हिलाल के पिता अब्दुल रहीम राथर जम्मू कश्मीर के वित्तमंत्री रह चुके हैं। उनके वित्तमंत्री रहते हुए ही हिलाल ने 2012 में जम्मू कश्मीर बैंक से आवासीय कालौनी के निर्माण के लिए कर्ज लिया था। बैंक ने कर्ज आवश्यक औपचारिकताओं और गारंटी के बिना मंजूर किया था। हिलाल ने यह पैसा किसी अन्य काम में लगाया और वर्ष 2017 में उनके खाते को एनपीए करार दिया। प्रवर्तन निदेशालय ने भी हिलाल के खिलाफ मनी लांड्रिग का मामला दर्ज कर कर रखा है। सीबीआइ ने 177 करोड़ के बैंक कर्ज के मामले में उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कर जांच जारी रखी हुई है। उन पर आयकर चोरी का भी आरोप है।

chat bot
आपका साथी