Jammu-Kashmir: फारूक लोन व जुबैर अहमद रजा जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के सदस्य बने

Jammu and Kashmir Public Service Commission फारूक लोन और जुबैर अहमद रज़ा को जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 10:14 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 10:41 PM (IST)
Jammu-Kashmir: फारूक लोन व जुबैर अहमद रजा जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के सदस्य बने
Jammu-Kashmir: फारूक लोन व जुबैर अहमद रजा जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के सदस्य बने

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। Jammu and Kashmir Public Service Commission: फारूक लोन और जुबैर अहमद रजा को जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। सोमवार को यह जानकारी सूचना और जनसंपर्क विभाग जम्मू-कश्मीर सरकार ने दी है। प्रदेश महाप्रशासनिक विभाग के सचिव पद से लगभग एक सप्ताह पूर्व सेवानिवृृत्त हुए डॉ फारूक लोन (आइएएस) और डोडा के जिला न्यायाधीश जुबैर अहमद रजा को प्रदेश प्रशासन ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर लोक सेवा आयाेग में बतौर सदस्य नियुक्त किया है। इसके साथ ही आयोग में चेयरमैन बीआर शर्मा के अलावा सदस्यों की संख्या आठ हाे गई है।

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश प्रशासन ने गत माह ही आयाेग में छह सदस्यों को नियुक्त किया था। गत 29 जून आयोग के चेयरमैन बीआर शर्मा ने चार सदस्यों सुभाष गुप्ता, समीर भारती, सईद इकबाल आगा और शाैकत अहमद जरगर को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई है। आयाेग में सोमवार को सदस्य नियुक्ति किए गए डॉ फारूक लोन मूलत: दक्षिण कश्मीर में रहने वाले हैं। वह जिला उपायुक्त श्रीनगर, निगमायुक्त श्रीनगर समेत प्रदेश प्रशासन में कई अहम पदों पर भी रह चुके हैं।

इधर, ग्रीष्मकालीन राजधानी में दरबार मूव के तहत सभी प्रमुख प्रशासनिक कार्यालयों के स्थानांतरित होने के साथ नागरिक सचिवालय पूरी तरह बहाल हो गया। बीते 150 साल से जारी दरबार मूव परंपरा के तहत यह पहला मौका है, जब 39 प्रशासनिक विभागों से सिर्फ 20 के मुख्यालय और सभी वरिष्ठ प्रशासनिक कार्यालय ही इस बार जम्मू से श्रीनगर आए हैं। नागरिक सचिवालय की तरह ही पुलिस मुख्यालय, राजभवन सचिवालय, उच्च न्यायालय समेत दरबार मूव के तहत सभी प्रमुख कार्यालय पूरी तरह क्रियाशील हो गए हैं।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को जब नागरिक सचिवालय बहाल हुआ तो लोकसंगीत की धुनों पर नाचते कलाकारों ने उपराज्यपाल जीसी मुर्मू समेत सभी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मियों का स्वागत किया। बीते तीन दशकों में यह पहला अवसर है जब सचिवालय के खुलने पर लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। श्रीनगर नगर निगम ने इसका आयोजन किया था। निगम के महासचिव मोहम्मद अकबर सोफी ने कहा कि हमने यह कार्यक्रम दरबार मूव में शामिल अधिकारियों व कर्मियों के स्वागत में किया है।

chat bot
आपका साथी