चिल्लेकलां के आगाज में सांस्कृतिक संध्या आज से

कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के मौसम के इस्तकबाल के लिए शनिवार 19 दिसंबर से श्रीनगर के टैगोर हाल में तीन दिवसीय इस्तकबाल-ए-चिल्लेकलां सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन एक्टर्स क्रिएटिव थिएटर (एसीटी) द्वारा स्मार्ट सिटी श्रीनगर के सहयोग से किया जा रहा है। कला और संस्कृति से जुड़ी यह संस्था शहर में समय-समय पर ऐसे आयोजन करती रहती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 06:47 AM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 06:47 AM (IST)
चिल्लेकलां के आगाज में सांस्कृतिक संध्या आज से
चिल्लेकलां के आगाज में सांस्कृतिक संध्या आज से

श्रीनगर, जागरण संवाददाता : कड़ाके की ठंड और बर्फबारी के मौसम के इस्तकबाल के लिए शनिवार 19 दिसंबर से श्रीनगर के टैगोर हाल में तीन दिवसीय इस्तकबाल-ए-चिल्लेकलां सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन एक्टर्स क्रिएटिव थिएटर (एसीटी) द्वारा स्मार्ट सिटी श्रीनगर के सहयोग से किया जा रहा है।

कला और संस्कृति से जुड़ी यह संस्था शहर में समय-समय पर ऐसे आयोजन करती रहती है। यहां बता दें कि चिल्ले कलां कश्मीर में मौसम के सबसे सर्द समय होता है और यह 40 दिन का माना जाता है। इस दौरान कश्मीर पर पूरी तरह बर्फ की सफेद चादर छाई रहती है। यह 20 दिसंबर से आरंभ हो रहा है।

एसीटी के क्रिएटिव डायरेक्टर मुस्ताक अली अहमद खान ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस समय जब कश्मीर के लोग घरों में ही रहते हैं, हम चाहते हैं कि लोग घरों से बाहर निकलें और इस रंगारंग कार्यक्रम का आनंद लें। हम इस शांत समय में कश्मीर के लोगों के लिए कुछ खास आयोजन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वह लोग जो बाहर नहीं आना चाहते या देश के अन्य शहरों में बैठे लोग हमसे इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जुड़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में कश्मीरी लोक संगीत और नृत्य मुख्य आकर्षण होंगे। इसके अलावा पहाड़ी, गोजरी और पंजाबी संगीत की भी प्रस्तुतियां होंगी। हमारा लक्ष्य है कि इस मौसम में हम ज्यादा से ज्यादा लोगों का मनोरंजन कर सकें।

स्मार्ट सिटी परियोजना के संयोजक रिजवान खुर्शीद ने एसीटी और उनकी टीम के कश्मीर की सांस्कृतिक धरोहर के प्रसार में योगदान के लिए सराहा। संगठन इस कार्यक्रम के माध्यम से कश्मीर के लोगों से जुड़ने का प्रयास कर रहा है।

chat bot
आपका साथी