Kashmir : ललदेद अस्पताल श्रीनगर के मेडिकल सुपरिंटेंडेट को स्थानांतरित करने पर विवाद

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग विवेक भारद्वाज ने कहा कि इस मामले को अनावश्यक तूल दिया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर ने अपने अधिकारों के तहत ही संबधित अधिकारिसयोे और डाक्टरों को स्थांनातरित किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 08:37 AM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 08:37 AM (IST)
Kashmir : ललदेद अस्पताल श्रीनगर के मेडिकल सुपरिंटेंडेट को स्थानांतरित करने पर विवाद
स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर ने 10 नवंबर को एक आदेश जारी किया है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर द्वारा ललदेद अस्पताल के मेडिकल सुपरिनटेेंंडेट को स्थानांतरित करने व उनके स्थान पर एक अन्य स्वास्थ्य अधिकारी को नियुक्त किए जाने को लेकर पैदा हुए विवाद पैदा हो गया है। स्वास्थ्य सेवा निदेशक के इस कदम को राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल श्रीनगर ने अपने कार्याधिकार क्षेत्र में हस्ताक्षेप बताते हुए कड़ा एतराज जताया है।

उन्होंने कथित तौर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को इस संदर्भ में लिखित में अपनी आपत्ति भी भेजी। मामले को तूल पकड़ते देख अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को एक नया आदेश जारी किया। यह आदेश स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर के आदेश की प्रतिकृति जैसा ही है।

स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर ने 10 नवंबर को एक आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, ललदेद अस्पताल में मेडिकल सुपरिनटेंडेट का कार्यभार संभाल रहे एनेस्थेसियोलाजी विभाग के कंसल्टेंट डा शाहिद अहमद को तत्काल प्रभाव से स्थांनांतरित किया जाता है।

उन्हें कश्मीर संभाग के सभी जिला अस्पतालोंं में इंटेसिव केयर यूनिट की स्थापना के लिए स्वास्थ्य सेवा निदेशालय में बतौर नोडल अधिकारी का कार्यभार संभालने का निर्देश दिया जाता है। इसके साथ ही उनहोंने जिला अस्पताल में बडगाम में स्वास्थ्य अधिकारी डा मुजफ्फर हुसैन शेरवानी को ललदेद अस्पताल में स्थानांतरित करते हुए अगले आदेश तक मेडिकल सुपरिनटेंडेंट का कार्यभार संभालने को कहा है। इसके अलावा जिला अस्पताल बडगाम में स्वास्थ अधिकारी डा मोहम्मद फतेह खान को अगले आदेश तक जिला अस्पताल बडगाम में मेडिकल सुपरिनटेंडेट का काम संभालने को कहा है।

राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल श्रीनगर की प्रिंसिपल डा सामिया रशीद ने स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर द्वारा जारी आदेश को अपने कार्याधिकार क्षे9 में हस्ताक्षेप बताते हुए एतराज जताया है । उन्होंने कहा कि वह ललदेद अस्पताल में मेडिकल सुपरिनटेेंडेंट का तबादला और नियुक्ति नहीं कर सकते,क्येांकि यह अस्पताल चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन है,स्वास्थ्य सेवा विभाग के अधीन नहीं है। उन्होंने इस संदर्भ में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग विवेक भारद्वाज को भी कथित तौर पर एक पत्र लिखकर अपना एतराज जताया है।

मामले को तूल पकड़ते देख अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग विवेक भारद्वाज ने आज शाम एक आदेश जारी किया। यह आदेश हुबहू वैसा ही जैसा स्वास्थ्य सेवा निदेशक ने जारी किया है।

इस संदर्भ में जब मेडिकल कालेज की प्रिंसिपल से संपर्क किया गया तो वह उपलब्ध नहीं हो पायी। स्वास्थ्य सेवा विभाग के प्रवक्ता डा मीर मुश्ताक ने कहा कि ललदेद अस्पताल के मेडिकल सुपरिनटेंडेंट डा शाहिद अहमद मूलत: स्वास्थ्य सेवा विभाग के ही अधिकारी हैं। स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देशानुसार ही उन्हें वापस विभाग मे बुलाया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग विवेक भारद्वाज ने कहा कि इस मामले को अनावश्यक तूल दिया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर ने अपने अधिकारों के तहत ही संबधित अधिकारिसयोे और डाक्टरों को स्थांनातरित किया है।

chat bot
आपका साथी