जनपहुंच कार्यक्रम: जम्मू कश्मीर को खुशहाली का माडल बनाना चाहती है केंद्र सरकार

जम्मू कश्मीर में लोगों में अब एक नया उत्साह और उम्मीद नजर आती है। यह बात केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति इरानी ने मंगलवार को बड़गाम में कही। उन्होंने कहा कि वह जम्मू कश्मीर में जिस किसी से भी मिलीं उसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी राष्ट्रवादी नीतियों में विश्वास जताया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:02 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:02 AM (IST)
जनपहुंच कार्यक्रम: जम्मू कश्मीर को खुशहाली का माडल बनाना चाहती है केंद्र सरकार
जनपहुंच कार्यक्रम: जम्मू कश्मीर को खुशहाली का माडल बनाना चाहती है केंद्र सरकार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में लोगों में अब एक नया उत्साह और उम्मीद नजर आती है। यह बात केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति इरानी ने मंगलवार को बड़गाम में कही। उन्होंने कहा कि वह जम्मू कश्मीर में जिस किसी से भी मिलीं, उसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी राष्ट्रवादी नीतियों में विश्वास जताया है। स्मृति इरानी केंद्र सरकार के जनपहुंच कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय दौरे पर कश्मीर पहुंची हैं। बड़गाम में चौथे राष्ट्रीय पोषण माह-2021 के सिलसिले में एकीकृत शिशु विकास योजना निदेशालय और समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर को आर्थिक-सामाजिक विकास और खुशहाली का एक माडल बनाना चाहती है। केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर की जनता के साथ किए गए अपने प्रत्येक वादे को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। जम्मू कश्मीर में महिला एवं बाल कल्याण की लागू योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि यहां 28000 आंगनवाड़ी केंद्रों को 31 हजार स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए गए हैं। पोषण अभियान योजना के तहत महिलाओं और बच्चों में मौद्रिक राहत के रूप में लगभग नौ करोड़ रुपये दिए गए हैं। कोरोना के खिलाफ जंग मे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पुलिस थानों में मोबाइल डेस्क स्थापित करने पर जोर दिया जहां घरेलू हिसा या अन्य शारीरिक शोषण से गुजरने वाली महिलाएं अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें। इसके अलावा वन स्टाप सेंटर (ओएससी) का सक्रिय कामकाज भी होगा जहां ऐसी महिलाओं को आश्रय प्रदान किया जा सकता है और उनकी देखभाल की जा सकती है। मंत्री ने शेख उल आलम हॉल बड़गाम का भी दौरा किया और किशोर बच्चों और वृद्ध व्यक्तियों सहित चयनित लाभार्थियों के बीच पोषण किट, स्वीकृति पत्र वितरित किए। सड़क चौड़ीकरण का नींव पत्थर रखा

स्मृति इरानी ने 5.85 करोड़ रुपये की लागत वाली 10 किलोमीटर लंबी बड़गाम-मामत- हांदजन सड़क के चौड़ीकरण का नींव पत्थर भी रखा। उन्होंने जिला प्रशासन, डीडीसी और बीडीसी सदस्यों व जन प्रतिनिधिमंडलों से बैठक कर विकास योजनाओं व जनहित के मुद्दों पर बात की।

chat bot
आपका साथी