कश्मीर दौरे पर आएंगी देश के 30 बड़े औद्योगिक घरानों की हस्तियां

नवीन नवाज श्रीनगर जमीन के मालिकाना हक संबंधी कानूनों में व्यापक सुधार के बाद देश के कॉरपोरेट जगत ने फिर से जम्मू कश्मीर में दिलचस्पी लेना शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 07:15 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 07:15 AM (IST)
कश्मीर दौरे पर आएंगी देश के 30 बड़े औद्योगिक घरानों की हस्तियां
कश्मीर दौरे पर आएंगी देश के 30 बड़े औद्योगिक घरानों की हस्तियां

नवीन नवाज, श्रीनगर :

जमीन के मालिकाना हक संबंधी कानूनों में व्यापक सुधार के बाद देश के कॉरपोरेट जगत ने एक बार फिर जम्मू कश्मीर में दिलचस्पी लेना शुरू कर दी है। देश के नामी 30 बड़े औद्योगिक और व्यापारिक घरानों के प्रतिनिधि शनिवार को कश्मीर दौरे पर आ रहे हैं। यह हस्तिया स्थानीय युवाओं से संवाद करते हुए उनकी आकाक्षाओं को समझेंगी, उन्हें सफलता के गुर बताएंगी और उनके लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पर भी चर्चा करेंगी। जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के लागू होने के बाद यह पहला मौका है जब देश के कॉरपोरोट जगत की नामी हस्तिया कश्मीर आ रही हैं।

ग्रामीण और शहरी आबादी तक अपनी पहुंच बनाने के बाद अब उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू कश्मीर के युवाओं के मुद्दों के समाधान के लिए युवा संवाद-समन्वय-सपंर्क कार्यक्रम के आयोजन का फैसला किया है। युवाओं तक पहुंच बनाने के लिए ही 31 अक्टूबर को एक दिवसीय 'यूथ एंगेजमेंट एंड आउटरीच' महासम्मेलन हो रहा है। सम्मेलन की तैयारियों से जुड़े एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि परिस्थितियों के अनुकूल रहने पर अधिकाश मेहमान शुक्रवार शाम को ही श्रीनगर पहुंच जाएंगे। इस सम्मेलन में प्रदेश प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन में युवाओं के साथ सीधा संवाद होगा। उनके साथ उनके भविष्य, रोजगार संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इस संभावना को नहीं नकारा जा सकता कि कई प्रतिभाशाली युवाओं को इसी सम्मेलन के दौरान कॉरपोरेट जगत में काम करने का मौका भी मिलेगा। कश्मीर आ रही कॉरपोरेट जगत की हस्तियां स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित जम्मू कश्मीर सरकार के अधीनस्थ संस्थानों का भी दौरा कर सकती हैं। यह कुछ कारखानों में भी जाएंगी और निवेश के साथ रोजगार की संभावनाओं को भी तलाशेंगी।

उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर को प्रस्तावित कार्यक्रम के जरिए प्रदेश सरकार देश के कॉरपोरेट जगत को जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हुए स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर जुटाना चाहती है। प्रस्तावित दौरा अगर सफल रहता है तो इससे जम्मू कश्मीर में निवेश के प्रति देश के नामी व्यावसायिक घरानों में विश्वास की नयी भावना पैदा होगी, उन्हें लगेगा कि निवेश सुरक्षित और फायदेमंद है। जम्मू कश्मीर के उद्योगपतियों और व्यापारियों के अलावा युवा उद्यमियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी मेहमानों के साथ वन-टू-वन और सामूहिक बैठक में हिस्सा ले सकता है। मेहमानों को डल झील और बागों की कराई जाएगी सैर :

कश्मीर आ रही कॉरपोरेट जगत की हस्तियों को श्रीनगर के सरकारी और निजी होटलों में ठहराया जाएगा। उनकी सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक से बचने लिए श्रीनगर के सभी हिस्सों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया जा रहा है। मेहमानों को डल झील और मुगलकालीन बागों की सैर भी कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी