कश्मीर संभाग में बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन तरीके से होंगी

परीक्षा के दौरान कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। कक्षाओं में क्षमता के 50 फीसद ही विद्यार्थी बैठ सकेंगे। प्रदेश में कोरोना संबंधी अन्य दिशा-निर्देश पहले की तरह ही लागू रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:07 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:07 AM (IST)
कश्मीर संभाग में बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन तरीके से होंगी
कश्मीर संभाग में बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन तरीके से होंगी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: कश्मीर संभाग समेत जम्मू संभाग के विंटर जोन में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं आफलाइन तरीके से कराई जाएंगी। जम्मू कश्मीर सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। यह फैसला कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार के बाद उठाया गया है। बारहवीं कक्षा की परीक्षा नौ नवंबर से शुरू होगी। जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डेट शीट जारी कर दी है। परीक्षा के दौरान कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। कक्षाओं में क्षमता के 50 फीसद ही विद्यार्थी बैठ सकेंगे। प्रदेश में कोरोना संबंधी अन्य दिशा-निर्देश पहले की तरह ही लागू रहेंगे।

मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई राज्य कार्यकारी समिति की बैठक में आफलाइन तरीके से परीक्षाएं आयोजित कराने की मंजूरी दे दी गई है। परीक्षा के लिए जरूरी है कि अध्यापकों, स्टाफ सदस्यों और अधिकारियों को कोरोनारोधी टीका लगा होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों में थर्मल स्कैनर, आक्सीमीटर, प्राथमिक उपचार, सैनिटाइजर उपलब्ध होने चाहिए। मास्क पहनना जरूरी है। साफ सफाई के पर्याप्त प्रबंध होने चाहिए। फर्नीचर, शौचालयों को सैनिटाइज किया जाना सुनिश्चित हो। जिन विद्यार्थियों में खासी, जुकाम के लक्षण हैं, उनके लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की जाए। स्कूल के अध्यक्ष व बोर्ड को दिशा-निर्देशों का पालन कराना होगा।

राज्य कार्यकारी समिति ने फैसला किया है कि प्रदेश में हवाई, रेल व सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों वैक्सीनेशन का प्रमाणपत्र दिखाना होगा। या फिर आरटीपीसीआर रिपोर्ट की 72 घंटे अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। सरकार प्रदेश में 25 फीसद क्षमता के साथ स्वीमिंग पूल खोलने की अनुमति पहले ही दे चुकी है। जिन जिलों में कोरोना की संक्रमण दर 0.2 फीसद है या साप्ताहिक मामले 250 से कम है, उन जिलों में रात का क‌र्फ्यू 11 बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा। अन्य जिलों में रात का क‌र्फ्यू नौ बजे से सुबह छह बजे तक होगा। इनडोर व आउटडोर समारोहों में 25 फीसद लोग ही जमा हो सकेंगे। सिनेमा हाल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स शर्तो के साथ पहले ही खुल चुके हैं। अभिभावकों को अनुमतिपत्र देना होगा

शिक्षा विभाग ने यह भी कहा है कि अभिभावकों द्वारा अनुमित देने वाले विद्यार्थियों को ही परीक्षा में बैठने की इजाजत दी जाएगी। सोमवार को इस सिलसिले में विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसमें अभिभावकों को अपने बच्चों को आफलाइन परीक्षा में बैठने का लिखित में अनुमति पत्र देना होगा। कश्मीर संभाग में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं नौ नवंबर से शुरू हो रही हैं। इसमें 83000 विद्यार्थी शामिल होंगे। 741 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षा 1,37,000 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। दसवीं की परीक्षाएं नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होने के आसार हैं। इसकी समयसारिणी अभी जारी नहीं हुई है। कोरोना के चलते विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम में 30 फीसद की छूट दी गई है।

chat bot
आपका साथी