आतंकियों के पुनर्वास नीति पर सेना ने सिफारिशें केंद्र को सौंपीं

आतंकवाद का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में शामिल होने के इच्छुक आतंकियों के आत्मसमर्पण व पुनर्वास की नीति के संदर्भ में सेना ने अपनी सिफारिशें केंद्र सरकार को सौंप दी हैं। अभी तक प्रस्तावित नीति का कोई प्रारूप सामने नहीं आया है। यह जानकारी वीरवार को सेना की किलो फोर्स के जीओसी मेजर जनरल एचएस साही ने दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:07 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:07 AM (IST)
आतंकियों के पुनर्वास नीति पर  सेना ने सिफारिशें केंद्र को सौंपीं
आतंकियों के पुनर्वास नीति पर सेना ने सिफारिशें केंद्र को सौंपीं

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकवाद का रास्ता छोड़ मुख्यधारा में शामिल होने के इच्छुक आतंकियों के आत्मसमर्पण व पुनर्वास की नीति के संदर्भ में सेना ने अपनी सिफारिशें केंद्र सरकार को सौंप दी हैं। अभी तक प्रस्तावित नीति का कोई प्रारूप सामने नहीं आया है। यह जानकारी वीरवार को सेना की किलो फोर्स के जीओसी मेजर जनरल एचएस साही ने दी।

सोपोर में अल-बदर के दो आतंकियों के आत्मसमर्पण के बाद पत्रकारों से बातचीत में मेजर जनरल एचएस साही ने कहा कि हम आतंकियों को मारने में नहीं बल्कि जिदा गिरफ्तार करने और मुख्यधारा में शामिल करने में यकीन रखते हैं। मजबूरी में दूसरा विकल्प न देखकर हम आतंकियों को मार गिराते हैं। अगर आतंकी सरेंडर करता है तो हम गोली नहीं चलाते। आतंकियों के आत्मसमर्पण और पुनर्वास की नीति के बारे में उन्होंने कहा कि सेना ने अपनी सिफारिशें जम्मू कश्मीर प्रशासन और केंद्र सरकार को सौंप दी हैं। उम्मीद करते हैं कि यह नीति जल्द ही तैयार होगी और आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा में शामिल होने वाले आतंकियों के लिए नई जिदगी को सुनिश्ति बनाएगी। हम सरेंडर करने वाले आतंकियों के लिए मौजूदा कानून के दायरे में रहते हुए पुनर्वास का प्रबंध करते हैं। हालात नियंत्रण में : उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की मौजूदगी के संदर्भ में उन्होंने कहा कि स्थिति सुरक्षाबलों के नियंत्रण में है। सोपोर में कुछ दिनों से एक भी आतंकी वारदात नहीं हुई है। बारामुला, सोपोर, हंदवाड़ा, कुपवाड़ा में सक्रिय आतंकियों के कई ओवरग्राउंड वर्कर पकड़े जा चुके हैं। आतंकी बनने गए चार युवकों को वापस लाया है। कुछेक विदेशी और स्थानीय आतंकी सक्रिय हैं,उन्हें जल्द मार गिराया जाएगा या फिर वह पकड़े जाएंगे। घुसपैठ से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि खुफिया रिपोर्टाें के मुताबिक, इस समय गुलाम कश्मीर में लांचिग पैड पर 250-30 आतंकी मौजूद हैं। यह लोग उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर हिमपात होने से पहले ही घुसपैठ का मौका तलाश रहे हैं। एलओसी पर हमारा घु़सपैठरोधी तंत्र मजबूत और समर्थ है। आतंकी जब भी घुसपैठ का प्रयास करेंगे, मारे जाएंग।

chat bot
आपका साथी