कोरोना से मारे गए लोगों के स्वजन को 50-50 हजार रुपये की मदद

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से 4176 लोगों की मौत हुई है। सहायता राशि देने का फैसला मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन कमेटी की राज्य स्तरीय बैठक में हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:09 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:09 AM (IST)
कोरोना से मारे गए लोगों के स्वजन को 50-50 हजार रुपये की मदद
कोरोना से मारे गए लोगों के स्वजन को 50-50 हजार रुपये की मदद

राज्य ब्यूरो, जम्मू: कोरोना महामारी से जान गंवाने वाले लोगों के स्वजन को जम्मू कश्मीर सरकार 50-50 हजार रुपये की मदद देगी। इस सहायता राशि के लिए प्रदेश के सभी जिलों को 35 करोड़ रुपये जारी किए गए है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से 4176 लोगों की मौत हुई है। सहायता राशि देने का फैसला मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन कमेटी की राज्य स्तरीय बैठक में हुआ है। इस बैठक में कोविड प्रबंधन के लिए फंड की जरूरत की समीक्षा की गई है।

राज्य स्तरीय कमेटी ने विचार-विमर्श के बाद कोरोना संक्रमण से अब तक मारे गए लोगों के स्वजन आर्थिक सहायता देने को मंजूरी दी है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन विभाग को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सहयोग से सहायता राशि देने के लिए दिशा निर्देश बनाने को कहा है। बैठक में कहा गया कि अभी तक जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण से जितने लोगों की मौत हुई है, उन सभी के स्वजन के बारे में पारदर्शी तरीके से समीक्षा की जाए। इसके बाद सीधे उनके बैंक खातों में सहायता राशि भेजी जाएगी। बैंक खाते आधार के साथ जुड़े होने चाहिए।

कमेटी ने मंडलायुक्त और जिला उपायुक्तों को कोविड प्रबंधन के लिए जारी फंड को उपयोग करने की स्थिति की भी समीक्षा की है। कोविड हेल्पलाइन स्थापित करने के लिए सिडको को दिए गए धन के बारे में भी बात हुई है। आपदा प्रबंधन विभाग को फंड इस्तेमाल होने के प्रमाणपत्र लेकर उसका आडिट करवाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में वित्त, गृह और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रशासनिक सचिव शामिल हुए। बर्फ हटाने के लिए मशीनरी की जरूरत का आकलन होगा

राज्य स्तरीय कमेटी ने सर्दी के मौसम में लोगों को सहूलियत पहुंचाने पर भी बात की है। कमेटी ने आपदा प्रबंधन विभाग को सर्दी के मौसम में बर्फ हटाने के लिए जरूरी मशीनरी और उपकरणों की जरूरत का संभाग के स्तर पर आकलन करने के लिए अधिकृत किया है। उन्होंने उपकरण आधुनिक तकनीक वाले उपकरण लेने के लिए कहा गया है।

chat bot
आपका साथी