Kashmir: कश्मीर को दहलाने की फिराक में है गाजी, घाटी में जैश के सक्रिय आतंकियों में 40 विदेशी

Terrorist . आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की कमान पाकिस्तानी मूल के आतंकी अब्दुला रशीद गाजी ने संभाल रखी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 10:50 AM (IST)
Kashmir: कश्मीर को दहलाने की फिराक में है गाजी, घाटी में जैश के सक्रिय आतंकियों में 40 विदेशी
Kashmir: कश्मीर को दहलाने की फिराक में है गाजी, घाटी में जैश के सक्रिय आतंकियों में 40 विदेशी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Terrorist . कश्मीर को दहलाने की साजिश में जुटे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की कमान पाकिस्तानी मूल के आतंकी अब्दुला रशीद गाजी ने संभाल रखी है। उसके अलावा दक्षिण कश्मीर में जैश के दो अन्य कमांडर वलीद और इस्माइल उर्फ लंबू भी सक्रिय हैं। घाटी में जैश के लगभग 55 आतंकी सक्रिय हैं। इनमें 40 विदेशी हैं। दरअसल, पुलवामा हमला दोहराने की साजिश में जैश कमांडर अब्दुल रहमान उर्फ फौजी के साथ इस्माइल और गाजी रशीद शामिल थे। फौजी को बुधवार को सुरक्षाबलों ने कंगन (पुलवामा) में मुठभेड़ में उसके दो अन्य आतंकियों के साथ मार गिराया है।

करीब तीन साल से कश्मीर में सक्रिय गाजी पर सुरक्षाबलों ने 10 लाख का इनाम घोषित कर रखा है। वह भी अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा के आतंकियों के साथ मिलकर अमेरिकी फौजों के खिलाफ लड़ चुका है। वर्ष 2017 की गर्मी में पहली बार सुरक्षाबलों को कश्मीर में उसकी मौजूदगी का पता चला था। शुरू में वह बड़गाम और पुलवामा जिले के बीच के इलाकों में सक्रिय रहा। वर्ष 2019 में पुलवामा में जैश के आत्मघाती हमले के बाद सुरक्षाबलों से बचने के लिए वह कुछ समय तक उत्तरी कश्मीर में अपने किसी ठिकाने पर चला गया और बीते साल वह फिर दक्षिण कश्मीर लौट आया।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बुधवार को प्रेसवार्ता में बताया कि पाकिस्तान का रहने वाला अब्दुल्ला रशीद गाजी उर्फ गाजी रशीद कश्मीर में जैश का सबसे बड़ा कमांडर है। वही घाटी में जैश की गतिविधियां चला रहा है। इस समय दक्षिण कश्मीर में खिरयु के ऊपरी इलाकों में छिपकर बैठा है। उन्होंने कहा कि वह नीचे आबादी में नहीं आ रहा है, आएगा तो मारा जाएगा। गाजी के अलावा जैश के दो और बड़े कमांडर वलीद व इस्माइल उर्फ लंबू भी हमारे निशाने पर हैं। वलीद कुलगाम में और इस्माइल उर्फ लंबू पुलवामा में सक्रिय है।

आतंकियों की भर्ती भी करता है गाजी

आइइडी विशेषज्ञ गाजी रशीद स्थानीय युवकों की आतंकी संगठन में भर्ती का भी जिम्मा संभाल रहा है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वह किसी भी लड़के को जैश में शामिल करने से पहले उसकी विचारधारा को भी परखता है। धर्माध जिहादी मानसिकता से ग्रस्त लड़कों को ही वह चुनता है। वह किसी भी स्थानीय लड़के को संगठन में पूरी तरह सक्रिय करने से पहले उससे बतौर ओवरग्राउंड वर्कर काम लेता है।

chat bot
आपका साथी