जिला विकास परिषद के चुनावों में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण

जम्मू कश्मीर में निकट भविष्य में गठित होने वाली जिला विकास परिषदों (डीडीसी) में 33 फीसद सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 07:17 AM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 07:17 AM (IST)
जिला विकास परिषद के चुनावों में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण
जिला विकास परिषद के चुनावों में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में निकट भविष्य में गठित होने वाली जिला विकास परिषदों (डीडीसी) में 33 फीसद सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। इस बात की पुष्टि जम्मू कश्मीर के चुनाव आयुक्त (एसईसी) केके शर्मा ने मंगलवार को डीडीसी में आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी करते हुए की।

जानकारी के अनुसार, जम्मू कश्मीर में निकट भविष्य में होने वाले पंचायत उपचुनाव और जिला विकास परिषदों के चुनाव की तैयारियों का एसईस केके शर्मा ने उच्चस्तरीय बैठक में जायजा लिया। बैठक में सभी जिलों के चुनाव अधिकारियों के अलावा मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदयेश कुमार, मंडलायुक्त जम्मू संजीव वर्मा, मंडलायुक्त कश्मीर पाडुरंग पोले व ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग की सचिव शीतल नंदा ने भाग लिया।

इस अवसर पर एसईसी केके शर्मा ने कहा कि अनुसूचित और अनुसूचित जनजातियों को प्रत्येक डीडीसी में उनकी आबादी के अनुपात में आरक्षण मिलेगा। इसके अलावा डीडीसी में 33 फीसद स्थान महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

यहा यह बताना असंगत नहीं होगा कि गत सप्ताह ही जम्मू कश्मीर में एसईसी बनने के बाद केके शर्मा की जिला पंचायत चुनाव अधिकारियो और संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ यह पहली बैठक थी। प्रदेश चुनाव आयोग ही जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार संवैधानिक संस्था है। केके शर्मा इसके पहले एसईसी हैं। इनकी नियुक्ति के साथ ही प्रदेश चुनाव आयोग भी पूरी तरह सक्रिय हो गया है।

chat bot
आपका साथी