महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता राजौरी आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में महिलाओं को संविधान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 06:42 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 06:42 AM (IST)
महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति किया जागरूक
महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, राजौरी : आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में महिलाओं को संविधान द्वारा गारंटीकृत उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करने और उन्हें अन्य कानूनों के बारे में जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन राजौरी ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजौरी के सहयोग से एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। समारोह की अध्यक्षता प्रिसिपल एवं जिला सत्र न्यायाधीश मदन लाल भगत और सचिव डीएलएसए सुरिदर थापा ने की। कार्यक्रम में मूल्यांकन अधिकारी बिलाल राशिद मीर, सीएचओ मदन लाल, एडीएमओ प्रशासक वन स्टाप सेंटर नीतू शर्मा के साथ अन्य अधिकारी व छात्राएं मौजूद थीं।

जिला मूल्यांकन अधिकारी बिलाल मीर ने न्यायिक मजिस्ट्रेटों का स्वागत किया और जिला उपायुक्त राजौरी राजेश कुमार शवन के सक्षम मार्गदर्शन के तहत जिला प्रशासन द्वारा की गई पहलों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी दोहराया कि जिला प्रशासन जिले के समग्र विकास के लिए काम कर रहा है और जिले में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम, सांस्कृतिक उत्सव आयोजित किए गए हैं। इसके साथ ही कुछ और ऐसे कार्यक्रम जैसे क्रिकेट टूर्नामेंट, पीआरआइ कान्क्लेव और पर्यटक उत्सव निकट भविष्य में आयोजित किए जाएंगे।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उपन्यायाधीश सुरिदर थापा ने कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को महिलाओं के अधिकारों से संबंधित विभिन्न कानूनी पहलुओं के बारे में बताया, साथ ही बच्चों और महिलाओं के अधिकारों के संबंध में जिला विधि2क सेवा प्राधिकरण की विभिन्न पहलों व गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने महिलाओं को विभिन्न विधियों के तहत उपलब्ध उनके कानूनी अधिकारों के बारे में शिक्षित किया और निर्णय लेने की प्रक्रिया में विशेष रूप से नीति निर्माण से संबंधित महिलाओं को समान भागीदार बनाने के प्रावधानों को भी समझाया।

इस अवसर पर जिला प्रशासन राजौरी द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के अंतर्गत विभिन्न लाभों का भी लाभ लोगों तक पहुंचाया गया। विभिन्न लाभार्थियों के बीच पावर टिलर, गोल्डन कार्ड, श्रमिक कार्ड, ई-श्रम कार्ड, आयुष चिकित्सा किट भी वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी