टैंक में गिरे तेंदुए के तीन शावकों को सुरक्षित निकाला

वन्यजीव संरक्षण विभाग ने वीरवार को राजौरी जिले के दूरदराज शाहपुर गांव में बने पानी के टैंक में गिरे तेंदुए के तीन शावकों को सुरक्षित बचा लिया है। विभागीय टीम तीनों शावकों को अपने साथ राजौरी ले आई है। यहां पर उनका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 08:12 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 02:51 PM (IST)
टैंक में गिरे तेंदुए के तीन शावकों को सुरक्षित निकाला
टैंक में गिरे तेंदुए के तीन शावकों को सुरक्षित निकाला

जागरण संवाददाता, राजौरी : वन्यजीव संरक्षण विभाग ने वीरवार को राजौरी जिले के दूरदराज शाहपुर गांव में बने पानी के टैंक में गिरे तेंदुए के तीन शावकों को सुरक्षित बचा लिया है। विभागीय टीम तीनों शावकों को अपने साथ राजौरी ले आई है। यहां पर उनका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

स्थानीय लोगों ने पानी के खाली टैंक में गिरे तेंदुए के बच्चों को देखा तो उन्होंने तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस व वन्यजीव संरक्षण विभाग के अधिकारियों को सूचित किया। सूचना मिलते ही टीम राजौरी के शाहपुर गांव के लिए रवाना हो गई। टीम के सदस्यों ने टैंक में गिरे तेंदुए के तीन शावकों, जिनकी उम्र पांच से छह माह बताई जा रही है, उन्हें किसी तरह से बाहर निकाला और पिजरे में डालकर उन्हें राजौरी लाया गया। यहां पर तीनों शावकों का उपचार किया जा रहा है। साथ ही इनके खाने पीने का भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है, ताकि यह तीनों बच्चे पूरी तरह से ठीक रह सके।

राजौरी-पुंछ रेंज के वन्यजीव संरक्षण विभाग के वार्डन मुश्ताक चौधरी ने बताया कि शावकों की मां को खोजने के प्रयास चल रहे हैं। जैसे ही टीम को इन शावकों की मां नजर आती है तो उसी समय इन बच्चों को उसके पास छोड़ दिया जाएगा। विभागीय टीम मादा तेंदुए का पता लगाने के लिए गांव में ही जमी हुई है। जब तक मादा तेंदुए का पता नहीं चलता तब तक इन शावकों को निगरानी में रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि मादा तेंदुआ अपने शावकों की तलाश में जरूर आएगी और शावक नहीं मिलने पर वह इंसानों के लिए खतरनाक हो सकती है।

chat bot
आपका साथी