तमदेह के अवसर पर लगाई ठंडे व मीठे पानी की छबील

संवाद सहयोगी नौशहरा विशेष महत्व रखने वाला तमदेह पर्व मंगलवार को आषाढ़ संक्रांति के दिन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:23 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:23 AM (IST)
तमदेह के अवसर पर लगाई ठंडे व मीठे पानी की छबील
तमदेह के अवसर पर लगाई ठंडे व मीठे पानी की छबील

संवाद सहयोगी, नौशहरा : विशेष महत्व रखने वाला तमदेह पर्व मंगलवार को आषाढ़ संक्रांति के दिन पारंपरिक रीति-रिवाज व श्रद्धाभाव से मनाया गया। नौशहरा बाजार में अलग-अलग स्थानों पर मीठे पानी की छबीलें लगाई गई।

ठाकुरद्वारा में भी मीठे पानी की छबील लगाई गई, साथ ही फल वितरण किए गए। इसी प्रकार मुख्य बस स्टैंड नौशहरा के पास युवाओं ने छबील लगाई। साथ ही अनेक स्थानों पर फल वितरण किए गए। इस दिन को पवित्र नदियों, सरोवर में स्नान एवं दान-पुण्य के लिए बड़ा अच्छा माना जाता है। इस दिन लोग विवाहिता बेटियों, कुल पुरोहित एवं ब्राह्मणों को भोजन, छाता, खड़ाऊं, आंवले, आम, खरबूजे, वस्त्र, पानी का भरा घड़ा, पंखा आदि दान करते हैं। साथ ही इस दिन पानी आदि का दान करने से पूर्वजों को भी पानी आदि प्राप्त होता है और उनका आशीर्वाद मिलता है। किसानों के अनुसार धर्म दिहाड़ा पर सही मायनों में देसी आम पकने का संकेत है। लू की गर्मी के बाद इस माह से बरसात शुरू हो जाती है और उमस में इजाफा हो जाता है।

तमदेह पर्व आधार शिविर कटड़ा में धार्मिक रीति-रिवाज के साथ मनाया गया। इस पर्व पर स्थानीय लोगों ने अपने पितरों की याद में दान-पुण्य किया और मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की। दूसरी ओर आधार शिविर कटड़ा के साथ ही भवन मार्ग पर स्थानीय लोगों ने जगह-जगह छबील का आयोजन कर फल के साथ ही मीठा जल, नींबू पानी आदि श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाया।

इस पर्व पर स्थानीय निवासियों ने मंदिरों की ओर रुख किया और पूजा-अर्चना कर पुण्य लाभ कमाया। दूसरी ओर अपने पितरों के नाम पर दान-पुण्य कर गरीबों को समíपत किया और मा वैष्णो देवी से प्रार्थना की कि वह परिवार को सुख-समृद्धि प्रदान करें। वहीं, कटड़ा के साथ ही भवन मार्ग पर जगह-जगह लगाई गई छबीलों में श्रद्धालुओं को फल के साथ ही मीठा जल, नींबू पानी आदि वितरित किया।

chat bot
आपका साथी