दुकानों के सामने कूड़े के ढेर लगाने पर भड़के व्यापारी

संवाद सहयोगी सुंदरबनी उपनगर की मुख्य सड़कों व चौक-चौराहों पर कूड़ेदान न होने के का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:22 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:22 AM (IST)
दुकानों के सामने कूड़े के ढेर लगाने पर भड़के व्यापारी
दुकानों के सामने कूड़े के ढेर लगाने पर भड़के व्यापारी

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : उपनगर की मुख्य सड़कों व चौक-चौराहों पर कूड़ेदान न होने के कारण नगरपालिका के कर्मचारी कई जगहों पर कूड़ा-करकट डंप करते हैं। उपनगर की कई मुख्य सड़कों के किनारे कूड़ा-करकट डंप करने को लेकर स्थानीय दुकानदार पहले भी कई बार अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। सोमवार को कांगड़ी मार्केट की कुछ दुकानों के बाहर नगर पालिका के कर्मचारियों ने जैसे ही कूड़ा-करकट डंप किया तो उसका स्थानीय दुकानदारों ने विरोध करना शुरू कर दिया।

स्थानीय दुकानदारों में राजकुमार, विनोद कुमार, संजय कुमार, संजीव कुमार, सर्वजीत शर्मा आदि ने नगर पालिका के खिलाफ रोष प्रकट करते हुए कहा कि हर दिन नगर पालिका के कर्मचारी कूड़ा-करकट इकट्ठा कर हमारी दुकानों के बाहर डंप कर देते हैं, जिससे इस सड़क से गुजरते समय आम लोगों व दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इन दुकानदारों ने कहा कि सड़क पर फैली गंदगी उपनगर की सुंदरता को बिगाड़ रही है। जगह-जगह फैली गंदगी के चलते उपनगर की छवि खराब हो रही है। इसके लिए जगह-जगह कूड़ेदान रखे जाने चाहिए, ताकि गंदगी सड़कों पर न फैले। दुकानदार राजकुमार का कहना है कि सफाई कर्मी सड़कों की सफाई के बाद कूड़ा सड़क पर ही छोड़ देते हैं। पूरे दिन इस कचरे के ढेरों पर लावारिस मवेशी मंडराते रहते हैं और कूड़े को फैला देते हैं। इन दुकानदारों का कहना है कि कूड़े के लगे ढेर से संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। कचरे से उत्पन्न होने वाली दुर्गध लोगों को बीमार कर देती है। स्वच्छता अपनाने से लोग 70 फीसद बीमारियों से मुक्त रहते हैं। ऐसे में हर दिन लग रहे कूड़े के ढेर से व्यापारियों को चिता सता रही है।

नगर पालिका सुंदरबनी के एक्जीक्यूटिव आफिसर नितिन गुप्ता ने बताया कि मेरे पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है, फिर भी मैं इसकी पूरी जानकारी हासिल करूंगा। किसी भी कर्मचारी को सड़क किनारे कूड़ा-करकट डंप करने की इजाजत नगर पालिका नहीं देती। सड़क पर फैले कूड़ा-करकट व गंदगी की हर रोज सफाई के लिए कर्मचारियों को निर्देश जारी किए जाएंगे और दुकानदारों की इस समस्या को हल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी