28 नए मामले आए सामने, दराबा में एक की मौत

जागरण संवाददाता राजौरी/सुंदरबनी जिले में शनिवार को 28 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए जबकि प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:35 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:35 AM (IST)
28 नए मामले आए सामने, दराबा में एक की मौत
28 नए मामले आए सामने, दराबा में एक की मौत

जागरण संवाददाता, राजौरी/सुंदरबनी: जिले में शनिवार को 28 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए, जबकि पुंछ जिले की सुरनकोट तहसील के दराबा गांव के रहने वाले एक व्यक्ति की मेडिकल कालेज राजौरी में उपचार के दौरान मौत हो गई। शुक्रवार को जिले में 33 कोरोना पाजिटिव आए थे। दिन ब दिन बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है।

जिले में कोरोना के नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला आयुक्त ठाकुर शेर सिंह ने कहा कि जिले में शनिवार को 28 नए मामले सामने आए है। इनमें से दो की यात्रा इतिहास वाला है। अन्य जिले के विभिन्न स्थानों के रहने वाले है। उन्होंने कहा कि अधिकांश मामले जिले के सुंदरबनी और राजौरी क्षेत्रों के हैं। मेडिकल कालेज राजौरी में कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी डॉ. सचिन वैद्य ने बताया कि पुंछ के सुरनकोट तहसील के दराबा गांव के एक 86 वर्षीय व्यक्ति का जीएमसी के एसोसिएटेड अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा था। वह पिछले चार दिनों से इलाज करवा रहा था, उसे सांस की गंभीर समस्या हो रही थी। उसने शनिवार सुबह अंतिम सांस ली। इसके बाद मृतक का शव एसओपी के अनुसार दराबा भेजा गया है, जहां पर एसओपी के अनुसार उसका अंतिम संस्कार प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में किया गया।

वहीं, प्रशासन ने जिले में दाखिल होने वाले सभी मार्गों पर विशेष जांच केंद्र स्थापित कर दिए है और अन्य क्षेत्रों से आने वाले लोगों के इस केंद्रों में टेस्ट किए जाएंगे और उसके बाद ही उन्हें जिले में दाखिल करने का अनुमति दी जाएगी।

उधर, सुंदरबनी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर से तेजी पकड़ती नजर आ रही है। शुक्रवार को ही सुंदरबनी के गाव देवली को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था और शनिवार को ब्वायज हायर सेकेंडरी स्कूल के नौ शिक्षकों समेत 12 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। शनिवार को सुंदरबनी में करीब 300 लोगों की कोरोना जाच की गई। क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुंदरबनी के अतिरिक्त जिला उपायुक्त विनोद कुमार शनिवार को स्वयं सड़कों पर उतरे और लोगों से कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन करने की अपील करते नजर आए तो उधर कोरोना वायरस डेस्क पर एडीसी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश देते नजर आए। कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन करवाने के लिए प्रशासन की ओर से सख्ती भी की गई और जो लोग बिना मॉस्क घूमते नजर आए, उन्हें चालान भी किया गया। प्रशासनिक अधिकारियों ने बाजारों में लोगों को जागरूक करते हुए घर से बाहर आने पर मास्क का प्रयोग करने, दो गज की दूरी बनाए रखने, हाथों को साफ रखने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने जैसे जरूरत कदमों से अवगत कराया। वहीं बीएमओ सुंदरबनी डाक्टर मंजूर हुसैन के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न टीमें एक ही दिन में कई गावों में एवं शहर में एक साथ कोरोना जाच कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाग का मकसद बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की जाच करना एवं लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रखना है। जो लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं, उन्हें घर में ही एकातवास में भेजा जा रहा है एवं सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार परहेज करने की तथा अन्य एहतियात बरतने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी