मेडिकल कॉलेज राजौरी में 15 के बाद शुरू हो जाएंगे दाखिले

जागरण संवाददाता राजौरी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से अनुमति मिलने के बाद राजौरी में न

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 01:12 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2019 06:43 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज राजौरी में 15 के बाद शुरू हो जाएंगे दाखिले
मेडिकल कॉलेज राजौरी में 15 के बाद शुरू हो जाएंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, राजौरी: मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से अनुमति मिलने के बाद राजौरी में नव स्थापित सरकारी मेडिकल कॉलेज जुलाई के मध्य में शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया के साथ कक्षाओं के पहले बैच को शुरू करने के लिए तैयार है। सरकारी मेडिकल कॉलेज राजौरी राज्य के पांच नए कॉलेजों में से एक है।

राजौरी शहर से लगभग आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैरा गांव में सरकारी मेडिकल कॉलेज राजौरी का भवन निर्माणाधीन है, जबकि अधिकारियों ने सरकारी अस्पताल राजौरी के अंदर कॉलेज का एक कैंपस स्थापित किया है और मुख्य भवन पूरा होने तक कॉलेज इसी परिसर से चलाया जाएगा। सरकारी मेडिकल कॉलेज राजौरी के प्रिसिपल डॉक्टर कुलदीप सिंह ने कहा कि कॉलेज ऑफ इंडिया में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मई में अनुमति का पत्र जारी किया गया था। शुरू में एक सौ सीटें आवंटित की गई थीं। कैंपस को सभी पहलुओं में पूरा करें और लड़कों के लिए आवास भी है, जबकि लड़कियों के लिए आवास को जिला प्रशासन राजौरी की मदद से अंतिम रूप दिया जा रहा है। कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के मध्य में जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल प्रवेश परीक्षा के माध्यम से शुरू होने की उम्मीद है।

फैकल्टी के लिए भर्ती प्रक्रिया के बारे में पूछे जाने पर प्रिसिपल डॉ. कुलदीप सिंह ने कहा कि फैकल्टी और रेजिडेंट डॉक्टरों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। बाक्स----

राजौरी अस्पताल को मिले नए विभाग

सरकारी मेडिकल कॉलेज से जुड़े जिला अस्पताल में कई नए विभाग खोले गए हैं, जिसके बाद अब विभिन्न बीमारियों की चिकित्सा सेवाएं राजौरी में लोगों को उपलब्ध होंगी, जो पहले केवल जम्मू में उपलब्ध थीं।  सरकारी मेडिकल कॉलेज राजौरी के प्रिसिपल डॉक्टर कुलदीप सिंह ने बताया कि अस्पताल में प्राप्त नए विभागों में ऑन्कोलॉजी (कैंसर विभाग), रेडियोथेरेपी, सामुदायिक चिकित्सा, सूक्ष्म जीव विज्ञान और शरीर विज्ञान विभाग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन विभागों में अन्य कर्मचारियों के साथ विशेषज्ञों और डॉक्टरों को भी भर्ती किया गया है। इन नए विभागों की शुरुआत के साथ, राजौरी अस्पताल में कई नई सेवाएं उपलब्ध होंगी।

राजौरी जीएमसी को ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 25 अतिरिक्त सीटें मिल सकती हैं। सरकारी मेडिकल कॉलेज राजौरी में प्राधिकरण आíथक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के तहत मेडिकल छात्रों के लिए पच्चीस अतिरिक्त सीटें प्राप्त करने के लिए काफी जोर लगाया जा रहा है। अíथक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के तहत 25 और सीटें मिलने की पक्की उम्मीद है। यह बात प्रिसिपल डाक्टर कुलदीप सिंह ने कही।

chat bot
आपका साथी