डेयरियों की स्थापना में आदिवासियों को मिले प्राथमिकता : डीसी

जागरण संवाददाता राजौरी जिला उपायुक्त राजेश कुमार शवन ने पिछले सप्ताह हुई बैठक के द

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 06:33 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 06:33 AM (IST)
डेयरियों की स्थापना में आदिवासियों को मिले प्राथमिकता : डीसी
डेयरियों की स्थापना में आदिवासियों को मिले प्राथमिकता : डीसी

जागरण संवाददाता, राजौरी :

जिला उपायुक्त राजेश कुमार शवन ने पिछले सप्ताह हुई बैठक के दौरान जारी निर्देशों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिए मिशन यूथ के तहत जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान पिछली बैठक के दौरान चर्चा किए गए विभिन्न बिदुओं और उन पर अब तक की गई कार्रवाई पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

जिला उपायुक्त ने पशुपालन विभाग से संबंधित अधिकारी को यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिले में स्थापित होने वाली पांच हजार डेयरियों में आदिवासियों का अधिकतम अनुपात हो और प्रत्येक डेयरी समूह में तीन सदस्य हों। स्वयं सहायता समूहों के गठन के संबंध में प्रगति की समीक्षा करते हुए डीसी ने एनआरएलएम के संबंधित अधिकारी को जिले के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार सृजन गतिविधियों के तहत संलग्न करने के लिए जिले में अधिक स्वयं सहायता समूहों का गठन करने का निर्देश दिया, ताकि वे खड़े हो सकें।

एनडीए उद्देश्य के लिए लड़कियों के प्रशिक्षण के संबंध में उन्होंने सीईओ शिक्षा को उन संस्थानों की सूची प्रस्तुत करने का निर्देश दिया, जहां लड़कियों को एनडीए की तैयारी में सुविधा के लिए आवश्यक कोचिग आयोजित की जानी है। संकट में फंसे युवाओं को सहानुभूतिपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए डीसी ने समाज कल्याण विभाग के संबंधित अधिकारी को बेरोजगार युवाओं के बीच सहायता योजना के बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए कहा, जो युवाओं को लाभकारी स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

एडी रोजगार को निर्देशित किया कि 18-45 वर्ष के बीच के युवाओं का अधिकतम नामांकन सुनिश्चित किया जाए। जिला उपायुक्त ने कहा कि यह युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाने के लिए उनकी पूर्ण सामाजिक, आर्थिक और मानवीय क्षमता का एहसास करने में मदद करने का समय है।

डीसी ने संबंधित अधिकारियों को मिशन यूथ के तहत शुरू की गई लाभार्थी उन्मुख योजनाओं का लाभ उठाने के लिए युवाओं को एकजुट करने और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ काम करने के लिए भी प्रभावित किया।

chat bot
आपका साथी