समाजसेवी शिक्षक ने सुंदरबनी में खोला पुस्तकालय

संवाद सहयोगी सुंदरबनी सुंदरबनी में कोई भी पुस्तकालय नहीं होने से विद्यार्थियों को काफी पर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:17 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:17 AM (IST)
समाजसेवी शिक्षक ने सुंदरबनी में खोला पुस्तकालय
समाजसेवी शिक्षक ने सुंदरबनी में खोला पुस्तकालय

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : सुंदरबनी में कोई भी पुस्तकालय नहीं होने से विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में एक पुस्तकालय है, लेकिन वह कई वर्षो से बंद पड़े होने के कारण न तो वहां पर नई किताबें आती हैं और न ही वहां पर आम लोगों व विद्यार्थियों का आना-जाना होता है। इसको देखते हुए समाज सेवक शिक्षक पंडित राम कुमार शर्मा ने सुंदरबनी के एक भवन में पुस्तकालय खोला है। इस पुस्तकालय का शुभारंभ म्यूनिसिपल कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार शर्मा ने हवन व दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर पंडित राम कुमार शर्मा ने बताया कि यह प्रेरणा उन्हें गायत्री परिवार की ओर से मिली है, जिसको देखते हुए इस पुस्तकालय में धार्मिक एवं आध्यात्मिक तौर पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा और हर प्रकार की पुस्तकें यहां उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी यूपीएससी, केएएस व अन्य एंट्रेंस की तैयारी कर रहे हैं, उनको यहां से अब खासी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बाद में एक संगठन बनाने की योजना है, जिसके आधार पर इस पुस्तकालय को चलाया जाएगा। इसमें सभी का साथ और सहयोग भी चाहिए।

वहीं, म्यूनिसिपल कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार शर्मा ने इसके लिए शिक्षक की सराहना की और कहा कि सुंदरबनी में यह एक विकसित और उचित प्रकार का पुस्तकालय है, जिससे इसमें आने वाले विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों को इस पुस्तकालय का लाभ उठाना चाहिए। वे आकर यहां अध्ययन कर अपना भविष्य उज्ज्वल बनाएं और अपने परिवार व क्षेत्र का नाम रोशन करें।

chat bot
आपका साथी