मुख्य बाजार में दिनों-दिन बढ़ता जा रहा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, राजौरी : नगर के मुख्य बाजार में दिनों-दिन अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। अब तो हालात यह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 07:34 AM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 07:34 AM (IST)
मुख्य बाजार में दिनों-दिन बढ़ता जा रहा अतिक्रमण
मुख्य बाजार में दिनों-दिन बढ़ता जा रहा अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, राजौरी : नगर के मुख्य बाजार में दिनों-दिन अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। अब तो हालात यह हो चुके हैं कि बाजार में दोपहिया वाहन तो चलाना दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो चुका है। इतना सब कुछ होने के बावजूद नगर परिषद व प्रशासन इस अतिक्रमण को दूर करने के लिए कोई भी प्रयास नहीं कर रहे हैं। इससे लोगों की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है।

स्थानीय निवासी सोहन लाल, राकेश शर्मा, मुहम्मद अकरम आदि ने कहा कि मुख्य बाजार में दुकानदारों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपना सामान आधे से अधिक सड़क पर लगा दिया है। इससे मुख्य बाजार से गुजरने वाले लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मुख्य बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए कई बार नगर परिषद के अधिकारियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से गुहार लगाई गई, लेकिन कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे दुकानदारों के हौसले बढ़ते ही जा रहे हैं और वे अपना सामान आधी से अधिक सड़क पर लगा रहे हैं।

मुख्य बाजार में दुकानदारों ने इस कदर अतिक्रमण कर रखा है कि मुख्य बाजार में अब दोपहिया वाहन का चलना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो चुका है। इस बाजार में पहले ही चारपहिया वाहन नहीं चलता, अब तो दोपहिया वाहन भी नहीं चल रहे। जो लोग पैदल चलते हैं, वे भी चलते-चलते लोगों से टकराते हुए आगे बढ़ते हैं। वर्ष में एक-दो बार नाम मात्र का चलता है अभियान

नगर परिषद व प्रशासन द्वारा वर्ष में एक-दो बार अतिक्रमण को हटाने के लिए अभियान चलाया जाता है। जो लोग अतिक्रमण किए रहते हैं, उन्हें अभियान शुरू होने से पहले ही जानकारी दे दी जाती है और उस दिन बाजारों में दुकानदार अतिक्रमण नहीं करते। बस अड्डे से लेकर तहसील कार्यालय तक अतिक्रमण ही अतिक्रमण

बस अड्डे से लेकर तहसील कार्यालय व ढक्की बाजार तक पूरे मार्ग पर अतिक्रमण ही अतिक्रमण नजर आता है। दुकानदारों में एक दूसरे को देखकर इतनी होड़ लगी हुई है कि अगर कोई दुकानदार कुछ सामान सड़क पर रखता है तो दूसरा उससे भी अधिक सामान सड़क पर लगा देता है। इससे पूरे बाजार में अतिक्रमण के अलावा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। मुख्य बाजार को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए कार्य किया जा रहा है। जल्द ही अभियान चलाकर जिन लोगों ने बाजारों में अतिक्रमण कर रखा है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और नगर के मुख्य बाजार को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा।

- कैलाश कुमार, ईओ, नगर परिषद राजौरी

chat bot
आपका साथी