गुरु पूर्णिमा पर लिया गुरु का आशीर्वाद

जागरण संवाददाता राजौरी ज्ञान गंगा आश्रम सुंदरबनी में गुरु पूणिर्मा के अवसर पर कार्यक्रम क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:49 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:49 AM (IST)
गुरु पूर्णिमा पर लिया गुरु का आशीर्वाद
गुरु पूर्णिमा पर लिया गुरु का आशीर्वाद

जागरण संवाददाता, राजौरी : ज्ञान गंगा आश्रम सुंदरबनी में गुरु पूणिर्मा के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने महामंडलेश्वर 1008 स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती महाराज की धूप, दीप व पुष्प आदि के साथ पूजा-अर्चना करके आशीर्वाद हासिल किया।

गुरु पूर्णिमा का मुख्य कार्यक्रम ज्ञान गंगा आश्रम सुंदरबनी में आयोजित किया गया। जिसमें पीठाधीश्वर राज गुरु महामंडलेश्वर 1008 स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती महाराज के आश्रम पहुंचे। यहां पर स्वामी जी की पूजा-अर्चना करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालु मौजूद थे। कोरोना काल के चलते एसओपी का पालन करते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एक-एक करके भक्त आगे बढ़ते रहे और स्वामी जी की पूजा अर्चना करके आशीर्वाद हासिल करते रहे। यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। इस अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की भी व्यवस्था की गई थी।

इस अवसर पर काफी भारी संख्या में भक्तों ने दीक्षा भी ली। स्वामी जी ने दीक्षा लेने वालों को बीज मंत्र दिया और उसे नियम के साथ जाप करने के संबंध में विस्तार से बताया। गुरु पूणिर्मा के अवसर पर आश्रम भक्त मौजूद थे। सभी भक्तों के लिए एसओपी के अनुसार बैठने का प्रबंध किया गया था।

इस अवसर पर स्वामी जी ने अपने प्रवचनों से संगत को निहाल किया और कहा कि भगवान हर किसी के करीब रहते है और उन्हें माने के लिए कोमल हृदय की जरूरत होती है। जो भी व्यक्ति कोमल मन से भगवान को याद करता है भगवान उसे अपने दर्शन देते है। इसलिए पूजा करते समय अपना मन मात्र भगवान की तरफ ही लगाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी