स्वर्णिम विजय वर्ष के अवसर पर बलिदानियों को किया याद

जागरण संवाददाता राजौरी वर्ष 2021 में 1971 के युद्ध की जीत के 50 साल पूरे हो चुके हैं। दे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 06:27 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 06:27 AM (IST)
स्वर्णिम विजय वर्ष के अवसर पर बलिदानियों को किया याद
स्वर्णिम विजय वर्ष के अवसर पर बलिदानियों को किया याद

जागरण संवाददाता, राजौरी : वर्ष 2021 में 1971 के युद्ध की जीत के 50 साल पूरे हो चुके हैं। देश के नागरिकों के बलिदान को याद करने के लिए भारतीय सेना की ओर से स्वर्णिम विजय वर्ष की शुरुआत की गई। पवित्र ऐतिहासिक आयोजन के हिस्से के रूप में लाम में तैनात राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन ने 1971 के युद्ध के दिग्गज सूबेदार मेजर अमरनाथ शर्मा को लाम स्कूल के 35 छात्रों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया।

वयोवृद्ध अमरनाथ शर्मा 1971 में झंगड़ में तैनात सिग्नल आपरेटर थे और उन्होंने आपरेशन के दौरान बहादुरी से लड़ाई लड़ी। उन्होंने सीमावर्ती गांव लाम के पूर्वजों द्वारा प्रदर्शित बेलगाम साहस और वीरता की कहानियां सुनाकर युवा मन को प्रेरित किया था। स्वयं युद्ध के दिग्गज का भाषण वर्ष 1971 के पुराने दिनों के किस्सों से भरी देशभक्ति की भावनाओं से भरा था।

कार्यक्रम का समापन लाम स्कूल के छात्रों द्वारा की गई प्रतिज्ञा के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने आश्वासन दिया कि स्कूल का प्रत्येक व्यक्ति उज्ज्वल भविष्य प्राप्त करने और राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा करने के लिए कड़ी मेहनत करेगा। बाद में अनुभवी सूबेदर मेजर अमरनाथ शर्मा को लाम राष्ट्रीय राइफल्स द्वारा लाम में मौजूद सीमावर्ती गांवों के युवा प्रतिभाशाली दिमागों के उज्ज्वल भविष्य के लिए आशा की किरण बने रहने के लिए सुविधा प्रदान की गई। छात्रों ने स्वयं लाम राष्ट्रीय राइफल्स को इस तरह के प्रेरक और अंतर्दृष्टिपूर्ण आयोजन के लिए धन्यवाद दिया, जिसके लिए लाम राष्ट्रीय राइफल्स के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि भारतीय सेना भविष्य में भी इस क्षेत्र में एकजुटता और शांति हासिल करने के लिए और अधिक ऊंचाइयों को हासिल करना जारी रखेगी।

chat bot
आपका साथी