कवियों ने अपनी रचनाएं सुना लोगों को किया मंत्रमुग्ध

जागरण संवाददाता राजौरी साहित्य अकादमी नई दिल्ली द्वारा हिमालयन एजुकेशन मिशन स्कूल राजौर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 01:56 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:14 AM (IST)
कवियों ने अपनी रचनाएं सुना लोगों को किया मंत्रमुग्ध
कवियों ने अपनी रचनाएं सुना लोगों को किया मंत्रमुग्ध

जागरण संवाददाता, राजौरी : साहित्य अकादमी नई दिल्ली द्वारा हिमालयन एजुकेशन मिशन स्कूल राजौरी में संगोष्ठी सह संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का उद्घाटन डीसी राजौरी मुहम्मद नजीर शेख ने किया, जो इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि प्रेम, शांति-भाईचारा को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रम जरूरी है।

बुधवार को यह कार्यक्रम दबीस्तान-ए-हिमाला के सहयोग से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में शब्बीर राथर, एहतेशाम हुसैन, अकबर अली, रुबीना मीर, डॉ. शहनवाज और अन्य साहित्य के बुद्धिजीवियों, लेखकों, कवियों और प्रेमियों ने भाग लिया और स्थानीय भाषाओं के प्रचार पर अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों ने पहाड़ी, गोजरी और कश्मीरी में संगीतमय प्रस्तुति पेश की। इस अवसर पर जम्मू और कश्मीर अकादमी ऑफ आर्ट, कल्चर एंड लैंग्वेज द्वारा एक उर्दू गीत का भी आयोजन किया गया, जिसमें जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाले कवियों ने अपनी कविताओं को पढ़ा और दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने राजौरी में इस तरह के एक सार्थक और सांस्कृतिक सम्मेलन के आयोजन के लिए साहित्य अकादमी नई दिल्ली और दबीस्तान-ए-हिमाला के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि साहित्य विभिन्न क्षेत्रों और विश्वासों के लोगों को एक साथ बांधता है। उन्होंने कहा कि लेखक व कलाकार प्रेम, शांति और सद्भाव के संदेशवाहक हैं। समय की आवश्यकता हमारी स्थानीय भाषा को बढ़ावा देने और पुरानी संस्कृति को पुनर्जीवित करने की है। उन्होंने इस संबंध में आम जनता के सक्रिय सहयोग की मांग की।

मुशायरा के अंत में रुबीना मीर द्वारा नावेद-ए-कलम शीर्षक से एक पुस्तक भी जारी की गई। इस अवसर पर उप निदेशक नियोजन बिलाल मीर, जिला संस्कृति अधिकारी राजौरी आलम डार, संयोजक उत्तरी क्षेत्रीय बोर्ड साहित्य अकादमी डॉ. अजीज हाजिनी और संरक्षक हिमालय शिक्षा मिशन फारूक मुजतर भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी