राजौरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनेंगी योजनाएं : अनुप्रिया पटेल

संवाद सहयोगी कालाकोट जम्मू कश्मीर के विकास व रोजगार मुहैया करवाने जैसे मुद्दे पर प्रधानम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 06:30 AM (IST)
राजौरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनेंगी योजनाएं : अनुप्रिया पटेल
राजौरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनेंगी योजनाएं : अनुप्रिया पटेल

संवाद सहयोगी, कालाकोट : जम्मू कश्मीर के विकास व रोजगार मुहैया करवाने जैसे मुद्दे पर प्रधानमंत्री काफी गंभीर हैं। प्रधानमंत्री के दिशानिर्देश पर केंद्रीय मंत्री इस केंद्रशासित प्रदेश के दौरे पर आकर विकास व रोजगार मुहैया करवाने जैसे मुद्दे पर समीक्षा करने में लगे हैं। राजौरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं तैयार की जाएंगी। यह बातें केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत अपने दो दिवसीय राजौरी दौरे के दूसरे दिन कालाकोट का दौरा कर जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने कहा कि सरकार का यही प्रयास व लक्ष्य है कि धरातल पर पहुंच कर देखा जाए कि इस केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए किस हद तक औद्योगिक इकाइयों को इस प्रदेश में स्थापित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उद्योग की दृष्टि से जम्मू कश्मीर में सरकार 50 हजार करोड़ रुपये तक खर्च करने जा रही है। इसके अलावा पढ़े-लिखे बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए सरकार चार लाख नौकरिया भी देने जा रही है। सरकार का यही प्रयास है कि जम्मू कश्मीर में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर जुटाए जाएं।

उन्होंने कहा कि कालाकोट सहित राजौरी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पर्यटन को बढ़ावा मिले, इसके लिए भी योजनाएं बनाई जाएंगी। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट, हैंडीक्राफ्ट, हैंडलूम, पोल्ट्री, बागवानी को भी बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर जुटाए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कालाकोट में कोयला उद्योग को बढ़ावा देने जैसे मुद्दे पर आप लोगों द्वारा जो बात की गई है, उसे प्रधानमंत्री व गृहमंत्री के संज्ञान में लाया जाएगा।

अंत में उन्होंने शहीदों के परिवारों को सम्मानित करने के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चेक भी प्रदान किए।

chat bot
आपका साथी