नहर से पानी आखिरी छोर तक नहीं पहुंच रहा, धान की रोपाई पर संकट

संवाद सहयोगी पुंछ कालाकोट क्षेत्र के गांव धनवा तलेयोट के किसान धान की रोपाई को लेकर प

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 06:08 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 06:08 AM (IST)
नहर से पानी आखिरी छोर तक नहीं पहुंच रहा, धान की रोपाई पर संकट
नहर से पानी आखिरी छोर तक नहीं पहुंच रहा, धान की रोपाई पर संकट

संवाद सहयोगी, पुंछ : कालाकोट क्षेत्र के गांव धनवा तलेयोट के किसान धान की रोपाई को लेकर पानी के संकट से परेशान हो रहे हैं। किसानों का कहना है कि धनवा तलेयोट में पानी की जो नहर दो से तीन किलोमीटर बनाई गई है, उस नहर की साफ-सफाई व मरम्मत का कार्य करवाने के बाद भी पानी दस मीटर से आगे नहीं जा पा रहा। इससे हम किसानों के समक्ष इस समय धान रोपाई को लेकर पानी न मिलने से काफी संकट बना हुआ है और हम किसान काफी परेशान हैं।

किसान सुभाष चंद्र, राज सिंह. मुहम्मद लतीफ, फजल हुसैन, लियाकत हुसैन, सुखदेव सिंह, बिशन दास आदि किसानों ने कहा कि इस समय हमें धान की रोपाई के लिए नहर से पानी की जरूरत है, लेकिन पानी हमें नहर से नहीं मिल रहा। इससे धान की रोपाई प्रभावित होने से हमारी रोजी-रोटी पर भी विपरीत असर पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि धान की पनीरी हमने जैसे-तैसे तैयार की और अब धान को खेतों में रोपाई करने का समय है, लेकिन हम किसानों को नहर से पानी की नसीब नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि कुछ माह पहले एक ठेकेदार द्वारा नहर की साफ-सफाई करवाने के साथ ही मरम्मत का कार्य भी करवाया गया, लेकिन ठेकेदार द्वारा उचित कार्य न कर मात्र कोताही की गई। इसकी भी जांच होनी चाहिए, क्योंकि यह हम किसानों की रोजी-रोटी का सवाल है।

वहीं, किसानों ने यह भी कहा कि इस बारे में हम किसानों का एक शिष्टमंडल एक माह पहले एडीसी से भी मिला था और उन्हें भी यह समस्या बताई थी। उन्होंने आश्वासन दिया था कि इस समस्या को लेकर सिचाई विभाग के अधिकारियों से बात कर उन्हें जल्द दिशा निर्देश दिए जाएंगे, लेकिन अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया।

वहीं, इस संबंध में एडीसी से संपर्क न होने पर तहसीलदार राकेश शर्मा का कहना है कि इस बारे में सिचाई विभाग के अधिकारियों से बात कर उन्हें स्थिति से अवगत करवाया जाएगा कि जल्द नहर की मरम्मत करवाई जाए, ताकि किसानों की जो परेशानी फसल सिचाई को लेकर पानी की है, वह दूर हो सके।

chat bot
आपका साथी