कृषि मेले में किसानों को दी गई नवीनतम तकनीक की जानकारी

संवाद सहयोगी पुंछ नौशहरा के लंबेड़ी गांव में कृषि विभाग व सेरी कल्चर विभाग द्वारा मेले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:42 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:42 AM (IST)
कृषि मेले में किसानों को दी गई नवीनतम तकनीक की जानकारी
कृषि मेले में किसानों को दी गई नवीनतम तकनीक की जानकारी

संवाद सहयोगी, पुंछ : नौशहरा के लंबेड़ी गांव में कृषि विभाग व सेरी कल्चर विभाग द्वारा मेले का आयोजन किया गया। इस मेले का उद्घाटन एडीसी सुखदेव सिंह सम्याल, एएसपी गिरधारी लाल शर्मा ने संयुक्त रूप से किया। मेले में सभी विभागों ने अपने-अपने स्टाल लगाए थे।

एडीसी ने बताया कि इस मेले का उद्देश्य किसानों को जागरूक करना है कि किस प्रकार किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। आने वाले समय में भी इसी तरह का किसान मेला लगाया जाएगा, जिससे किसानों को लाभ मिल सके। इस मौके पर एडीसी ने बताया कि सरकार प्रयास कर रही है कि किसानों की आय को दोगुना किया जाए। उसी के चलते इस तरह के मेले लगाए जा रहे हैं और किसानों को जागरूक किया जा रहा है और नई-नई तकनीक व फसलों के बारे में किसानों को बताया जा रहा है, ताकि उनका लाभ किसान ले सकें और अच्छी कमाई कर सकें। जिन किसानों ने अपने स्टाल लगाए थे, उनकी भी तारीफ की। अन्य किसानों से भी अपील की कि वे भी इसी तरह से अपने घरों में फल-फूल, सब्जी उगाएं और अच्छी कमाई करे।

इस मौके पर ब्लाक सेरी की डीडीसी सदस्य संगीता शर्मा ने भी किसानों को आ रही समस्याओं के बारे में बात की, साथ ही गांव की अन्य समस्याओं को भी एडीसी को बताया। इस मौके पर गांव के पंच-सरपंच व हजारों लोग उपस्थित थे, जिन्होंने इस कृषि मेले का भरपूर लाभ लिया और खुशी जताई। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले समय-समय पर लगने चाहिए, जिससे किसानों को काफी हद तक फायदा मिल सके।

वहीं, विभाग द्वारा एक किताब का विमोचन भी किया गया। एडीसी सुखदेव सिंह सम्याल, एएसपी गिरधारी लाल शर्मा, डीडीसी संगीता शर्मा, सभी विभागों के अधिकारियों ने किताब का विमोचन किया। जिसे सभी लोगों तक पहुंचाने को कहा गया, ताकि इसे पढ़ कर किसान जानकारी हासिल कर सकें। वहीं, इस मौके पर जिन लोगों ने अपने खेतों में फूल, फल, सब्जियां उगाई, आज इस मेले के माध्यम से अन्य तक इसकी जानकारी पहुंचा रहे है। उन लोगों के हौसला अफजाई के लिए उन्हें प्रमाणपत्र दिए गए, ताकि अन्य लोगों तक भी इसकी जानकारी को पहुंचा सकें और अन्य किसानों को भी इस चीज का लाभ मिल सके।

बागवानी विभाग, सेरी कल्चर विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में लोगों को बताया कि किस प्रकार किसान रेशम के कारोबार कर सकते हैं। सरकार भी उनकी हर संभव मदद करेगी। रेशम विभाग के अधिकारी ने बताया कि हमारा एक कार्यालय सुंदरबनी और दूसरा नौशहरा में है। अगर हमें इस लंबेरी में जमीन मिलती है तो हम एक रेशम विभाग का कार्यालय यहां खोल देंगे, जिससे इससे किसानों को अपना रेशम दूर बेचने के लिए जाना न पड़े।

chat bot
आपका साथी