विभिन्न संगठन आज दो मिनट का मौन रख कोरोना देंगे श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाताकठुआ कोरोना महामारी की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके लाखों लोगों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 12:42 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 12:42 AM (IST)
विभिन्न संगठन आज दो मिनट का मौन रख कोरोना देंगे श्रद्धांजलि
विभिन्न संगठन आज दो मिनट का मौन रख कोरोना देंगे श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता,कठुआ: कोरोना महामारी की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके लाखों लोगों को दैनिक जागरण के आह्वान पर श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न संगठन आगे आ रहे हैं। सभी संगठन अपने-अपने कार्यालयों, संस्थानों में, जहां भी होंगे, 14 जून यानि सोमवार को 11 बजे दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना करेंगे और इसके साथ ही जो लोग अभी भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करेंगे।

दरअसल, इस वैश्विक बीमारी के कारण कई लोगों ने अपने प्रियजन, मित्र, रिश्तेदार एवं अन्य परिचितों को खो दिया, लेकिन जारी प्रोटोकाल के कारण उनके अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो पाए, जहां तक कि अस्पताल में दाखिल होने वालों का भी कुशलक्षेम नहीं पूछ पाए। ऐसा भी समय शायद इस पीढ़ी के काल में पहली बार आया होगा, जब हम ऐसी स्थिति में गुजरे कि बिछुड़े को याद भी नहीं कर पाये और अभी तक जो अस्पताल में दाखिल हैं, उनका भी हालचाल जानने से वंचित है। जबकि ये सामाजिक नहीं बल्कि इंसीनियत का पहला कर्म है कि किसी के बिछुड़ने पर चाहे वे किसी भी धर्म का हो,उसके श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाग लें। ऐसे में अब 'दैनिक जागरण' ने लोगों को अपने इंसानियत के फर्ज को निभाने की याद दिलाई और एक दिन 14 जून सोमवार को 11 बजे निश्चित करके सर्व सभा आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम आयोजन करेगी। कोट्स---

जिला भाजपा द्वारा दैनिक जागरण के आह्वान पर कोरोना काल में अपनी जान गवां चुके लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके लिए अन्य कार्यकर्ताओं को भी इसमें शामिल होने का आह्वान किया जाएगा, ताकि हम उन आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दें हम से बिछुड़ तो गए, लेकिन हम उनके अंतिम संस्कार में भी जारी पाबंदियों के चलते शामिल नहीं हो पाए। दैनिक जागरण का यह प्रयास सराहनीय है।

-गोपाल महाजन, प्रधान, भाजपा। कोट्स---

ऐसे कार्यक्रम तो होने ही चाहिए, क्योंकि यहीं इंसानियत का फर्ज है। अगर हम उनके अंतिम संस्कार में नहीं जा पाए जो लोग कोरोना काल में हम से बिछुड़ कर चले गए। उनकी याद में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी जाएगी और जो अभी कोरोना से जूझ रहे हैं, उनके स्वस्थ होने की कामना की जाएगी। नगर पालिका परोल नगरी की ओर से भी सर्व धर्म सभा का आयोजन किया जाएगा और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना होगी।

-अनिल अंडोत्रा, चेयरमैन, म्यूनिसिपल कमेटी, परोल नगरी।

कोट्स---

समाज के प्रति हमारी क्या जिम्मेदारी है, लेकिन वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान कई कारणों से हम शायद अपना वह फर्ज भी भूल गए थे, जो किसी जाति, धर्म विशेष से नहीं, इंसानियत से जुड़ा था। अब जब दैनिक जागरण ने इसका हमें अहसास कराया है तो वे पीछे नहीं हटेंगे और 14 जून को सुबह 11 बजे अपनी बटालियन के मुख्यालय में जवानों सहित सामूहिक श्रद्धांजलि देंगे, जो कोरोना काल में अपनी जान गवा गए, जो अभी भी कोरोना से पीड़ित हैं,उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करेंगे।

-बेनाम तोष, कमांडेंट, आइआरपी 19वीं बटालियन, कठुआ। कोट्स---

आरएसएस के कार्यकर्ता दैनिक जागरण के आह्वान पर 14 जून सोमवार को 11 बजे सामूहिक रूप से उन आत्माओं की शांति के लिए सर्व धर्म प्रार्थना सभा करेंगे, जो हम से कोरोना महामारी के चलते सदा के लिए बिछुड़ गए। हम उन्हें श्रद्धांजलि भी नहीं दे पाये, इसके साथ जो अस्पतालों में इस बीमारी से अभी भी जूझ रहे हैं, उनका भी हालचाल जानने नहीं जा पाए, उनके भी जल्द स्वस्थ होने की कामनाएं की जाएगी।

- दिवाकर शर्मा, आरएसएस कार्यकर्ता, कठुआ। कोट्स---

रामनवमी उत्सव कमेटी भी दैनिक जागरण के आहवान पर सोमवार 14 जून को दिन में 11 बजे शहर के वार्ड 10 में सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजन करेगी। इसमें उनकी कमेटी के पदाधिकारी मोहल्लावासी शामिल होकर बिछुड़ी आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखेंगे और जो अभी भी इस बीमारी से अस्पताल में दाखिल हैं, उनके लिए भी जल्द स्वस्थ होने की कामना की जाएगी।

-विद्यासागर शर्मा, प्रधान, राम नवमी उत्सव कमेटी, कठुआ।

कोट्स----

ऐसे प्रयास के लिए सभी को आगे आना चाहिए और उन आत्माओं की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि देनी चाहिए, जिनके अंतिम संस्कार में हम लोग शामिल भी नहीं हो पाए। आर्य समाज मंदिर में अपने कार्यालय में एक सर्व धर्म सभा का आयोजन करके उनकी शांति के लिए प्रार्थना करेगा और जो अभी भी कोरोना पीड़ित है, उनकी जल्द स्वस्थ होने की कामना करेगा।

-बिशन भारती, प्रधान, आर्य समाज मंदिर, कठुआ।

chat bot
आपका साथी