सरपंचों ने कहा- खनन के ठेके पंचायतों को देने का आदेश लागू हों

ब्लॉक दिवस के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय पर स्थित ब्लॉक कार्यालय में बुधवार को एडीसी अतुल गुप्ता ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान पंचायत प्रतिनिधियों ने खनन का ठेका पंचायतों को देने का मुद्दा उठाया। सहार पंचायत के पूर्व सरपंच पोली सिंह ने पंचायतों के अधीन पड़ती खड्डों में खनन के ठेके पंचायतों को देने की मुख्य मांग उठाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:37 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:37 AM (IST)
सरपंचों ने कहा- खनन के ठेके पंचायतों को देने का आदेश लागू हों
सरपंचों ने कहा- खनन के ठेके पंचायतों को देने का आदेश लागू हों

जागरण संवाददाता,कठुआ : ब्लॉक दिवस के उपलक्ष्य में जिला मुख्यालय पर स्थित ब्लॉक कार्यालय में बुधवार को एडीसी अतुल गुप्ता ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान पंचायत प्रतिनिधियों ने खनन का ठेका पंचायतों को देने का मुद्दा उठाया।

सहार पंचायत के पूर्व सरपंच पोली सिंह ने पंचायतों के अधीन पड़ती खड्डों में खनन के ठेके पंचायतों को देने की मुख्य मांग उठाई। उन्होंने कहा कि गत वर्ष इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी किया है, लेकिन अभी तक जिला प्रशासन ने इस आदेश को लागू नहीं किया। खनन विभाग भी इसे लागू करने के लिए कदम नहीं उठा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे एक तो अवैध खनन पर अंकुश लगेगा और लोगों को सही रेट पर निर्माण कार्य के लिए रेत व बजरी मिलेगी। साथ ही पंचायतों को राजस्व भी प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि लगभग सभी खड्डें एवं दरिया पंचायतों की हद से गुजरती हैं। जिसमें पंचायतों की अपनी भूमि भी शामिल रहती है। एडीसी अतुल गुप्ता ने इस मुददे को संबधित विभाग के उच्च अधिकारियों के समक्ष रखने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों के मुद्दों और शिकायतों को कम करना है। उन्होंने आवश्यक सेवाओं की शीघ्र वितरण सुनिश्चित करने के लिए चुने गए पंचायत प्रतिनिधियों के साथ निकट समन्वय बनाए रखने के लिए विभिन्न विभागों के फील्ड अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जनता की वास्तविक मांगों और शिकायतों के समय पर निवारण के लिए निर्देश जारी दिए। इस अवसर पर डीडीसी के उपाध्यक्ष रघुनंदन सिंह ने कहा कि स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार योजना तैयार करने और उसे लागू करने के अलावा पंचायत प्रतिनिधियों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। विभिन्न पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न गांववासियों ने अपने क्षेत्र की बिजली, पेयजल, सड़क, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड आदि के मुद्ददे उठाये। जिनका मौके पर संबधित विभाग के अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर एसएसपी डॉ. शैलेंद्र मिश्रा, डीडीसी के वाइस चेयरमैन रघुनंदन सिंह, बीडीसी चेयरमैन कठुआ रघुबीर सिंह, डीडीसी सदस्य बरनोती,सुषमा देवी; डीडीसी सदस्य, कीड़ियां गंड्याल, श्वेता कुमारी सहित संख्या में लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी