कोरोना की रफ्तार धीमी होते ही विभिन्न राज्यों से आने वालों की संख्या बढ़ी

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना का प्रकोप कम होते ही विभिन्न राज्यों से प्रदेश में आने वाल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:37 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:37 AM (IST)
कोरोना की रफ्तार धीमी होते ही विभिन्न राज्यों से आने वालों की संख्या बढ़ी
कोरोना की रफ्तार धीमी होते ही विभिन्न राज्यों से आने वालों की संख्या बढ़ी

जागरण संवाददाता, कठुआ: कोरोना का प्रकोप कम होते ही विभिन्न राज्यों से प्रदेश में आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है। इसके चलते अब फिर से प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में कोरोना जांच केंद्र के बाहर यात्रियों की लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गइ हैं। यात्रियों की संख्या बढ़ने का कारण जिले के अलावा सांबा और जम्मू सहित कई जिलों में दिन का क‌र्फ्यू भी हटना माना जा रहा है। इसके चलते अब दिन में कड़कती धूप में भी कोरोना जांच केंद्र के बाहर यात्री अपना जांच कराने के लिए लाइनों में लगने को मजबूर हैं।

लखनपुर में लंबी कतारें लगने का क्रम कोरोना महामारी का प्रकोप चरम पर रहने और कोरोना क‌र्फ्यू लागू रहने के समय लगभग थम सा गया था। उस समय यात्रियों की संख्या 2 से 3 हजार के बीच आ गई थी। इसमें भी अधिकांश ट्रक चालक ही रहते थे, लेकिन अब विभिन्न राज्यों से प्रदेश में आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़कर 7 हजार को पार करने लगी है। इससे लखनपुर में जांच केंद्र के बाहर यात्रियों की भीड़ लगनी शुरू हो चुकी है। अभी जारी पाबंदियों के चलते उन सभी यात्रियों को कोरोना टेस्ट जरूरी है, जो टेस्ट कराकर नहीं आ रहे हैं। अगर कोई 48 घंटे की अवधि का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाकर प्रदेश में प्रवेश करता है तो उसे यहां पर जांच कराने की जरूरत नहीं रही है। हालांकि, 15 दिन पहले उक्त सुविधा भी नहीं थी, लेकिन अब यह सुविधा दी गई है। जारी टेस्ट प्रक्रिया में 7 हजार के करीब में से अब 4 से 6 लोग ही पाजिटिव मिल रहे हैं जबकि दर्जनों में होते थे।

बता दें कि लखनपुर में विगत सवा साल से इंटर स्टेट बसों के लिए पूरी तरह से बंद है। इससे यात्रियों को प्रदेश में आने पर भारी परेशानियों एवं असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। इस कड़कती धूप में विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्री प्रवेश द्वार पर बस से उतार दिए जाते हैं और उन्हें कोरोना जांच केंद्र में टेस्ट के लिए भेजा जाता है। उसके बाद टेस्ट कराने के बाद पैदल लखनपुर में बस में सवार होने के लिए पहुंचते हैं। इसमें कई यात्रियों के पास सामान और बच्चे भी होते हैं। उन्हें करीब एक किलोमीटर पैदल चलते देख भी प्रशासन लगाई गई पाबंदियों में अभी छूट देने को तैयार नहीं है।

बाक्स----

आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या में और होगा इजाफा

आने वाले दिनों में दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। माता वैष्णो देवी में दर्शन के लिए भी श्रद्धालु आएंगे, लेकिन प्रशासन अभी कोरोना जांच में छूट देने के लिए तैयार नहीं है। जिले में कोरोना का प्रकोप अब लगभग थम सा गया है। हालांकि, अभी भी कुछ मामले आ रहे हैं। इसके चलते प्रशासन लखनपुर में छूट देने को अभी तैयार नहीं है।

chat bot
आपका साथी